एक प्रतिशत वैट वृद्धि से सरकारी खजाने में आएंगे 1200  करोड़
एक प्रतिशत वैट वृद्धि से सरकारी खजाने में आएंगे 1200 करोड़
Share:

पटना: बिहार विधानसभा और विधान परिषद से बिहार मूल्यवर्द्धित कर (संशोधन) विधेयक, 2016 पारित होने के बाद कई वस्तुओं पर 0.5 फीसदी से 1 फीसदी टैक्स की वृद्धि हो गयी है. यह बढ़ोतरी तत्काल प्रभाव से लागू हो जायेगी. पहले जिन वस्तुओं पर 14.5 फीसदी वैट लगता था, अब यह बढ़ कर 15 फीसदी हो गया है.

इसके अलावा अनुसूची-3 के कुछ वस्तुआें पर टैक्स 5 प्रतिशत से बढ़ा कर 6 प्रतिशत कर दिया गया है.इसके कारण राज्य में टीवी, मोबाइल, फ्रीज, कंप्यूटर, सीमेंट, बालू, गिट्टी, ईंट, पेंट, फर्नीचर समेत अन्य वस्तुएं महंगी हो जायेंगी. इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार को चालू वित्तीय वर्ष में करीब 1200 करोड़ रुपये का फायदा होगा. केंद्रीय बिक्री कर एक्ट से नियंत्रित होनेवाली वस्तुओं मसलन लोहा, स्टील, एल्युमिनियम, कोयला, तिलहन, कॉटन समेत अन्य सामान पर यह बढ़ोतरी लागू नहीं होगी.

वर्तमान वित्तीय वर्ष 2016-17 में वाणिज्यकर के तहत राजस्व वसूली का लक्ष्य 22 हजार करोड़ रखा गया है. पिछले साल इसके तहत 17 हजार 200 करोड़ के राजस्व की वसूली की गयी थी.इस बार वैट में बढ़ोतरी से लक्ष्य वसूली को काफी मदद मिलेगी और पिछले बार से इसमें बढ़ोतरी होने की संभावना है. राज्य में वैट की वसूली करने के लिए सामानों को चार श्रेणियों में बांटा गया है. इसके तहत अनुसूची-1 में वैसी वस्तुओं को रखा गया है, जिन पर कोई टैक्स नहीं लगता है. इसमें 93 प्रमुख वस्तुएं हैं. अनुसूची-2 में सोना, चांदी जैसी महंगी और अन्य तरह की वस्तुएं हैं. इस पर अभी 3 प्र्तिशत टैक्स लगता है. इन दोनों श्रेणियों में कोई टैक्स बढ़ोतरी नहीं हुई है. वहीं, अनुसूची-3 में आने वाली कुछ वस्तुओं पर टैक्स 5 से बढ़ा कर 6 फीसदी कर दिया गया है. अनुसूची-3 के अंतर्गत दो श्रेणियों में वस्तुओं को बांटा गया है.

विधान परिषद में बुधवार को विपक्ष के बहिष्कार के बीच बिहार मूल्यवर्द्धित कर संशोधन विधेयक, 2016 पारित हो गया. वाणिज्यकर मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि लोगों के सामान्य उपभोग की चीजों पर टैक्स की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. सात निश्चयों को पूरा करने के लिए राजस्व भी जरूरी है.

GST से होंगे कहीं फायदे तो कहीं होगा नुकसान ! 

भ्र्ष्टाचार मिटाने के लिए GST जरुरी है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -