लॉकडाउन का सदुपयोग, बिहार के शिक्षक ने भोजपुरी में लिख डाली पूरी रामचरितमानस
लॉकडाउन का सदुपयोग, बिहार के शिक्षक ने भोजपुरी में लिख डाली पूरी रामचरितमानस
Share:

पटना: बिहार में कैमूर जिले के रहने वाले टीचर पियूष मोहन ने लॉकडाउन के खाली वक़्त का सदुपयोग करते हुए रामचरितमानस को भोजपुरी में लिख डाला. उनका कहना है कि रामचरितमानस को भोजपुरी में लिखने का उद्देश्य है कि रामचरितमानस को आसानी से और सरल तरीके लोग पढ़ और समझ सकें. बता दें कि इसके पहले भी उनके दो उपन्यास प्रकाशित हो चुके हैं.

दरअसल, पेशे से शिक्षक पीयूष मोहन कैमूर जिले के दुर्गावती प्रखंड के कर्मनाशा के निवासी हैं. शिक्षक पीयूष मोहन का कहना है कि जब लॉकडाउन लगा तो वे पूरी तरह खाली बैठे थे. तब उन्होंने सोचा कि, क्यों न रामचरितमानस को भोजपुरी में लिखा जाए, क्योंकि वह जिस अवधी भाषा में लिखा गया है, उस भाषा को समझना सभी के लिए आसान नहीं है. इसलिए उन्होंने अपने खाली वक़्त में रामचरितमानस को भोजपुरी में लिखना शुरू किया और अब वे अंतिम चरण में हैं.

इसके साथ ही शिक्षक पीयूष मोहन ने कहा है कि भोजपुरी को बहुत ही निम्न दृष्टि से देखा जाता है क्योंकि कुछ फिल्म जगत के लोगों ने भोजपुरी में अश्लील गाने गाकर इस भाषा को लोगों की नजरों में गिरा दिया है. इसलिए लोगों के दिलों में भोजपुरी के प्रति मान सम्मान जगाने के लिए उन्होंने रामचरितमानस को भोजपुरी में लिख डाला.

सलेम रेल मंडल ने माल ढुलाई में कमाए 158 करोड़ रुपये

बजट-2021 में कुल कर देयता में 80,000 रुपये तक मिल सकती है राहत

रेल यात्रियों की सामान ढोने की टेंशन ख़त्म ! रेलवे ने शुरू की 'एंड टू एंड लगेज' सर्विस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -