वैशाली में 8000 मुर्गियों की मौत से हड़कंप, मंडराया बर्ड फ्लू का ख़तरा
वैशाली में 8000 मुर्गियों की मौत से हड़कंप, मंडराया बर्ड फ्लू का ख़तरा
Share:

वैशाली: बिहार के वैशाली जिले में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका से मुर्गी पालन से संबंधित व्यापारी दहशत में हैं. दरअसल, पिछले दो दिनों में वैशाली में कुल 8000 मुर्गियों की मौत हुई है. मुर्गियों के मरने के पीछे लोग बर्ड फ्लू को वजह बता रहे हैं. हालांकि, मुर्गियों की मौत कैसे और क्यों हुई, इसका कोई ठोस कारण पता नहीं चल पाया है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वैशाली जिले के सहदेई इलाके में बीते दो दिनों 8000 से अधिक मुर्गियों की मौत के बाद इलाके में दहशत का माहौल है. हालांकि, इस बात की जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम एक्शन में आ गयी है और मृत मुर्गियों का सैंपल एकत्रित कर उसकी जांच कर रही है. ताकि पता लगाया जा सके की मौत आखिर किस कारण हुई है. बता दें कि पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने इलाके के कई मुर्गी फार्म से नमूने एकत्रित किए हैं. वहीं, मृत मुर्गियों का पोस्टमार्टम कराया गया है. डाक्टरों की टीम ने इलाके में मुर्गियों की जांच की है. वहीं, बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर नमूने जांच के लिए पटना भेज दिए गए है.

सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची डाक्टरों की टीम ने कहा कि बड़ी संख्या में मुर्गियों के मरने की वजह ठंड भी हो सकती है. मगर बर्डफ्लू की आशंका को दरकिनार नहीं किया जा सकता. इसलिए मुर्गियों का पोस्टमार्टम, सेम्पल कलेक्शन और जांच कराने की कार्रवाई की गई है. दरअसल, देश के कई कोनों से आ रही बर्ड फ्लू की खबरों के बाद वैशाली जिले के पशुपालन अधिकारी कोई चूक करने के मूड में नहीं है. ऐसे में उन्होंने मुर्गियों की मौत के बाद तत्काल संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की है.

अमेजन के CEO पद से जेफ़ बेजोस ने दिया इस्तीफा, Andy Jassy संभालेंगे कमान

RBI ने HDFC बैंक के IT अवसंरचना के ऑडिट के लिए बाहरी आईटी फर्म की नियुक्ति की

1197 अंक की बढ़त पर बंद हुआ सेंसेक्स, 14647 के स्तर से ऊपर पहुंचा निफ्टी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -