तालाब की खुदाई के दौरान निकला विशाल शिवलिंग, 2600 वर्ष पुराना है इस मंदिर का इतिहास
तालाब की खुदाई के दौरान निकला विशाल शिवलिंग, 2600 वर्ष पुराना है इस मंदिर का इतिहास
Share:

पटना: बिहार के जमुई जिले में सिकन्दरा प्रखंड के अंतर्गत आने वाले कुमार गांव में मंदिर के किनारे स्थित तलाब की खुबसूरती को बढ़ाने के लिए खुदाई का कार्य चल रहा था. इस दौरान प्राचीन शिवलिंग और मां पार्वती की मूर्ति मिलने से वहां लोगों का ताँता लग गया. सैकड़ों की संख्या में लोग मौके पर पहुंचे और हर-हर महादेव के नारे लगाने लगे. शिवलिंग और माता पार्वती की मूर्ति मिलते ही ग्रामीणों ने पूजा-अर्चना शुरू कर दी. शिवलिंग की लंबाई करीब चार फीट है.

कुमार गांव के रहने वाले और मंदिर कमेटी के सदस्य अनुज कुमार सिंह ने बताया है कि मंदिर के किनारे तालाब की खुदाई का कार्य जारी था. JCB मशीन से खुदाई की जा रही थी. इसी बीच जेसीबी के ड्राइवर ने कहा कि यहां पर कोई बड़ा सा पत्थर है, जो शिवलिंग जैसा लग रहा है. जिसके बाद फ़ौरन ही पूरी सावधानी के साथ उसे निकालकर से धोया गया. तब पता चला कि यह तो शिवलिंग और माता पार्वती की मूर्ति है. जानकारों का कहना है कि बीते 45 वर्षों में मंदिर के आसपास से तीन बार शिवलिंग निकले हैं.

नेतुला मंदिर का इतिहास 2600 साल पुराना बताया जाता है. भक्तों का मानना है कि यहां जो भी श्रद्धालु आते हैं, उनकी मनोकामना पूरी होती है. शिवलिंग और माता पार्वती की प्रतिमा को मां नेतुला मंदिर में लाल कपड़े में बांधकर रखा गया है और इनकी पूजा की जा रही है.  मां नेतुला मंदिर कमेटी के अध्यक्ष हरदेव सिंह का कहना है कि जैन धर्म के पवित्र ग्रन्थ कल्पसूत्र के अनुसार, 2600 वर्ष पूर्व जब भगवान महावीर ज्ञान प्राप्ति के लिए निकले थे तो उन्होंने अपना पहला रात्रि विश्राम नेतुला मंदिर से सटे एक बरगद के पेड़ के नीचे ही किया था.  

शिक्षा, देश की प्रगति को गति देने के लिए सबसे शक्तिशाली उत्प्रेरक: नायडू

राजस्थान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी तेज़, लाडनूं में आयोजित किया गया 'योगोत्सव'

पेपर लीक होने के चलते हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द, SIT करेगी जांच, दोबारा होगी एग्जाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -