BSEB 10th Result 2020: कल से शुरू होगी री-चेकिंग की प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन

May 28 2020 03:40 PM
BSEB 10th Result 2020: कल से शुरू होगी री-चेकिंग की प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन

पटना:  बिहार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाल ही में 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट घोषित किए हैं। इन परीणामों ने बिहार बोर्ड के 15 लाख विद्यार्थियों का भविष्य निर्धारित किया था। इन परीणामों से कई छात्रों के मन में खुशी की लहर उठ गई और वे इन परिणामों से संतुष्ट भी नज़र आए। वही कई स्टूडेंट्स इन परिणामों से असंतुष्ट भी दिखे। इन्ही असंतुष्ट छात्रों के लिए बिहार बोर्ड कक्षा 10 की उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आरम्भ करने वाला है। यह आवेदन की प्रक्रिया 29 मई से शुरु हो रही है। 

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म सबमिशन 12 जून 2020 तक किए जा सकेंगे। बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 के जरिए ऐसे स्टूडेंट अपने कॉपियों की फिर से जांच के लिए आवेदन कर सकेंगे, जो कि बिहार बोर्ड द्वारा हाल ही में 26 मई को घोषित किये गये वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2020 के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं। बिहार माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारी आनन्द किशोर ने जानकारी देते हुए बताया कि माध्यमिक परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट अगर अपने किसी एक विषय या सभी विषयों में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो वे सम्बन्धित विषय की उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटिनी के लिए समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर 29 मई से 12 जून 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों से आवेदन शुल्क भी लिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन :-

-छात्रों को सबसे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा।
- होम पेज पर मुहैया कराये जाने वाले मैट्रिक परीक्षा स्क्रूटिनी से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां स्टूडेंट्स को परीक्षा प्रकार, जिला, रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल कोड और रोल नंबर भरना होगा।
- इन सूचनाओं को भरकर छात्र स्क्रूटिनी के लिए पंजीकरण कर पाएंगे।

चीन-अमेरिका टेंशन से वैश्विक बाजार में उथलपुथल, US डॉलर पर पड़ा ये असर

तेलंगाना के गठन दिवस को लेकर CM चंद्रशेखर राव ने कही यह बात

SBI : ब्याज दर को लेकर बैंक ने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका