डॉलर के मुकाबले रुपए की बड़ी जीत, अब यह देश भी रुपये में करेगा लेनदेन

Dec 05 2018 03:28 PM
डॉलर के मुकाबले रुपए की बड़ी जीत, अब यह देश भी रुपये में करेगा लेनदेन

अबू धाबी. एक वक्त था जब दुनिया में अमेरिकी डॉलर का ही बोलबाला होता था, हालाँकि आज भी दुनिया की सबसे ज्यादा जगहों पर इस्तेमाल की जाने वाली करेंसी का ख़िताब अमेरिकी डॉलर के ही नाम है लेकिन अब डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपया भी बहुत तेजी से अपनी पकड़ बनाते जा रहा है. और इस कड़ी में अब भारतीय रुपये के हाथ एक और बड़ी कामयाबी लगी है.

ख़ुशख़बरी : अगले दस दिनों तक फ्री में मिलेगा 5 लीटर पेट्रोल, जानिए पूरा मामला

दरअसल भारत और UAE यानी संयुक्त अरब अमीरात के बीच हाल ही में एक सौदा हुआ है जिसके तहत अब इन दोनों देशो के बीच के आपसी कारोबार में सभी तरह के लेनदेन भारतीय रुपए (Rupee) में ही होंगे. आपको बता दें कि अभी तक इन दोनों देशों के बीच के सभी लेनदेन अमेरिकी डॉलर में होते थे. ऐसे में अब अमेरिकी डॉलर की जगह भारतीय रुपये का इस्तेमाल किया जाना भारत और इसकी करेंसी दोनों के लिए डॉलर के मुकाबले एक बड़ी जीत है. उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अभी संयुक्त अरब अमीरात  के दौरे पर गई हुई है और इस दौरे के दौरान ही उन्होएँ यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद के साथ हुई एक अहम् वार्ता में यह सौदा किया है.

गैस सिलेंडर की कीमतों में छूट की ख़बरें झूटी, सरकार ने बताई हकीकत

इस वार्ता में यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच आतंकवाद निरोधी उपाय, रक्षा, व्यापार और ऊर्जा समेत कई अन्य मुद्दों पर वार्तालाप किये है और कई महत्वपूर्ण सौदों पर हस्ताक्षर भी किये है.

ख़बरें और भी 

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

नोटबंदी की वजह से आयकर रिटर्न में हुआ 50 फीसदी इजाफा

खुशखबरी : नहीं करना होगा लम्बा इंतजार, अब सिर्फ 4 घंटे में बनेगा पैन कार्ड