बड़ी खबर: चोरी हो रहा एयरलाइन डाटा, अब तक कई यूजर्स हो चुके है शिकार
बड़ी खबर: चोरी हो रहा एयरलाइन डाटा, अब तक कई यूजर्स हो चुके है शिकार
Share:

भारतीय एयरलाइंस पर सबसे बड़ा साइबर हमला, एयर इंडिया समेत ग्लोबल एयरलाइंस के 45 लाख से ज्यादा यूजर्स के डेटा से समझौता किया गया है। डेटा उल्लंघन अगस्त 2011 और फरवरी 2021 के बीच की जानकारी रखता है। हैकर्स द्वारा हमला किए गए डेटा में क्रेडिट कार्ड विवरण और पासपोर्ट जानकारी जैसे व्यक्तिगत डेटा शामिल थे। एयर इंडिया के अलावा, मलेशिया एयरलाइंस, फिनएयर, सिंगापुर एयरलाइंस, लुफ्थांसा और कैथे पैसिफिक जैसी वैश्विक एयरलाइनों का भी डेटा चोरी हो गया है।

एयर इंडिया ने ट्विटर पर अपने प्रभावित यात्रियों को सूचित किया उन्होंने साइबर सुरक्षा हमले, इसके SITA PSS सर्वर होने की जानकारी दी, जो उड़ान भरने वालों की व्यक्तिगत जानकारी के भंडारण और प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार है। डेटा उल्लंघन में 26 अगस्त, 2011 और 20 फरवरी, 2021 के बीच पंजीकृत व्यक्तिगत डेटा शामिल था। संबंधित भाग प्राथमिक भारत यह है कि डेटा में नाम, जन्म तिथि, संपर्क जानकारी, पासपोर्ट विवरण, टिकट जानकारी, स्टार एलायंस जैसी सभी संवेदनशील जानकारी थी। और एयर इंडिया के फ़्रीक्वेंट फ़्लायर डेटा के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड डेटा भी लीक हुए थे। 

क्रेडिट कार्ड के विवरण के लिए, सीवीवी या सीवीसी नंबर प्रभावित सर्वर में संग्रहीत नहीं थे, एयर इंडिया ने स्पष्ट किया। राष्ट्रीय वाहक ने आगे खुलासा किया था कि पीएसएस बुनियादी ढांचे के अंदर किसी भी अनधिकृत गतिविधि का पता नहीं चला था। इस बीच इसने यात्रियों से अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जहां कहीं भी लागू हो, अपने पासवर्ड को जल्दी से बदलने का आग्रह किया।

कोरोना को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, भविष्य में सामान्य सर्दी-जुकाम वाला वायरस भी हो जाएगा COVID-19

फिर से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, नंदीग्राम में मिली थी पराजय

कोरोना की जल्द जांच के लिए DRDO ने विकसित की नई एंटीबॉडी टेस्टिंग किट 'DIPCOVAN'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -