बड़ा खुलासा! दक्षिण अफ्रीका से पूर्व यूरोप में फैला OMICRON का संक्रमण
बड़ा खुलासा! दक्षिण अफ्रीका से पूर्व यूरोप में फैला OMICRON का संक्रमण
Share:

वाशिंगटन: कोविड संक्रमण के ‘ओमिक्रोन’ वेरिएंट के बारे में नए निष्कर्षों ने मंगलवार को यह साफ कर दिया कि यह उभरता हुआ खतरा देशों में बचाव शुरू होने से पूर्व ही बड़े पैमाने पर फ़ैल चुका था. 2 देशों ने साउथ अफ्रीका से पूर्व अपने यहां OMICRON के मामले होने की पुष्टि की है. तीसरे ने दक्षिण अफ्रीकी अधिकारियों के खतरे की घंटी बजाने से  पूर्व ही इस वायरस के होने की जानकारी दे दी थी. नीदरलैंड के RIVM स्वास्थ्य संस्थान ने 19 और 23 नवंबर के नमूनों में ‘OMICRON’ मिलने की सूचना दी.

WHO ने बोला है कि साउथ अफ्रीका ने सबसे पहले 24 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी को इस वायरस के बारे में  सूचना दी. यह स्पष्ट नहीं है कि नया वेरिएंट पहली बार कहां या कब उभरा या यह कितना खतरनाक होने वाला है लेकिन इसने देशों को यात्रा प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर किया जा चुका है, खासकर दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वाले लोगों पर. दक्षिण अफ्रीका ने इन कदमों की निंदा भी की है और WHO ने ऐसे कदमों के सीमित प्रभाव बताए हैं.

दुनियाभर में अब एक अलग तरह की चिंता: कोविड संक्रमण के नए वेरिएंट को लेकर आई इस नयी खबर ने विश्वभर में अब एक अलग तरह की परेशानी को जन्म दे दिया है. हालांकि अनेक विशेषज्ञों ने डर को यह कहकर कम करने का प्रयास किया है कि कोविड रोधी टीके अब भी महामारी के विरुद्ध सबसे बड़े हथियार हैं.नीदरलैंड, बेल्जियम और फ्रांस ने अब ऐसे लोगों में वायरस के होने के मामले भी दर्ज किए है जो यूरोपीय संघ द्वारा उड़ान प्रतिबंध लगाने से पहले अपने देशों में थे. जापान ने एलान किया है कि वह मंगलवार से सभी विदेशी यात्रियों के आगमन पर प्रतिबंध  लगाने वाला है लेकिन अब तो बहुत ही ज्यादा देर हो चुकी है क्योंकि इसने इसी दिन अपने पहले केस की पुष्टि की जो हाल में अपने देश से पहुंचे नामीबियाई राजनयिक से जुड़ा है. इस दौरान कंबोडिया ने संक्रमण के नए स्वरूप के जोखिम के चलते 10 अफ्रीकी देशों से यात्रियों के अपने यहां आगमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है.

WHO ने बोला है कि वैज्ञानिक वायरस के नए स्वरूप के बारे में ठीक जानकारी पता लगाने के कार्य में लगे हैं, लेकिन देशों को अपना टीकाकरण अभियान को और भी तेजी से बढ़ाना है. नए वेरिएंट को लेकर विश्वभर में जहां चिंता है, वहीं दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टरों ने बोला है कि ‘OMICRON’ से संक्रमित लोगों में अब तक हल्के लक्षण देखने को मिले है. हालांकि उन्होंने कहा है कि अभी ये शुरुआती आंकड़े हैं.

5 मिनट फिल्म देखना छात्र को पड़ा महंगा, हुई 14 साल जेल की सजा

के पी शर्मा ओली फिर चुने गए यूएमएल के अध्यक्ष

OMG! अब रोबोट भी पैदा कर सकेंगे बच्चे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -