इस शहर में उद्यमियों को मिली बड़ी राहत
इस शहर में उद्यमियों को मिली बड़ी राहत
Share:

आगरा :  ताज ट्रिपेजियम जोन के उद्यमियों को बड़ी राहत मिली है। ढाई साल से चल रही बदलाव की मांग के बाद आखिर उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने उद्योगों की कैटेगरी में बदलाव कर टीटीजेड के उद्योगों को राहत दी है। इसी के बाद अब व्हाइट कैटेगरी में 36 की जगह 156 उद्योग होंगे, जबकि ग्रीन कैटेगरी में 63 की जगह 28 उद्योग शामिल किए गए हैं। इससे आगरा के जूता, पेठा, डीजल इंजन, लेदर गुड्स, क्लीनिक, रेस्टोरेंट, होटल, प्रिंटिंग प्रेस समेत कई उद्योगों को फायदा हो गया है। 

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव की माने तो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव को कैटेगरी में बदलाव की जानकारी दी है। 15 और 30 नवंबर को हुई बैठक के बाद ग्रीन और व्हाइट कैटेगरी में बदलाव किया गया। बता दें की इस बदलाव का असर सबसे ज्यादा ताज ट्रिपेजियम जोन के 10,400 वर्ग किमी में फैले क्षेत्र में पड़ेगा। आगरा का जूता, पेठा, डीजल इंजन निर्माण, रेस्टोरेंट, होटल, क्लीनिक, लैब, मसाला यूनिट, अचार, जनरेटर, आईटी उद्योग को आसानी से अनुमति मिल सकेगी। 

आपको बता दे अप्रैल 2016 में पर्यावरण मंत्रालय ने उद्योगों की कैटेगरी में बदलाव किया था और तीन की जगह चार कैटेगरी बना दीं। आगरा समेत ताज ट्रिपेजियम जोन के सभी जिलों में एडहॉक मोरोटोरियम के कारण केवल व्हाइट कैटेगरी के उद्योग ही लगाने की अनुमति दी गई। व्हाइट कैटेगरी में केवल 36 उद्योग ही रखे गए.

रेलवे स्टेशन के ऊपर बन रहा है फाइव स्टार होटल, नीचे से गुजरेगी ट्रेन

जोरमथांगा बने मिजोरम के मुख्यमंत्री

23 भारतीय सिखों के पासपोर्ट पाकिस्तान दूतावास से हुए गायब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -