बड़ी खबर: यूक्रेन के सैनिकों को मिला इतना लाख डॉलर का डोनेशन
बड़ी खबर: यूक्रेन के सैनिकों को मिला इतना लाख डॉलर का डोनेशन
Share:

इस समय पूरे विश्व की नजरें यूक्रेन (Ukraine) पर हैं। रूस उसके शहरों पर बड़े पैमाने पर अटैक कर रहा है। इसकी शुरुआत गुरुवार से हुई है। रूस ने यूक्रेन को युद्ध में धकेल चुका है। यूक्रेन की गवर्नमेंट ने दुनिया के बड़े देशों से युद्ध को रोकने के लिए प्रयास करने की मांग भी की है। जिसके साथ ही यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने अपनी आर्म्‍ड फोर्सेज के लिए डोनेशन लेना शुरू कर चुका है। यूक्रेनी सेना ने कहा कि कई लोग और संस्‍थाएं उसे दान देने के लिए अनुरोध भी करने लगा है। वो यूक्रेन के निवासी नहीं हैं और दान करना चाहते हैं। गवर्नमेंट ने विदेशी मुद्रा में डोनेशन लेने के लिए एक बैंक अकाउंट भी सेटअप कर चुके है, जिसके उपरांत उसे डोनेशन मिलना शुरू हो गया है। इस बीच, सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने यूक्रेनी आर्म्‍ड फोर्सेज से क्रिप्टो डोनेशन स्वीकार करने के लिए कहा है। 

जहां इस बात का पता चला है कि न की सरकार की ओर से जो बैंक अकाउंट भी दिया जाने वाला है, वह विदेशी मुद्रा में सहायता स्‍वीकार करता है। इससे जुड़ी आ‍धिकारिक वेबसाइट में इस बारें में यह भी कहा गया है कि देश का राष्ट्रीय कानून यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय को अन्य पेमेंट सिस्‍टम जैसे- Webmoney, Bitcoin, PayPal आदि का उपयोग करने की इजाजत नहीं देने वाला है। इसका सीधा मतलब है कि क्रिप्‍टो डोनेशन स्‍वीकार नहीं किए जाने वाले है । 

इस दौरान यूक्रेन स्थित गैर सकरारी संगठन ‘कम बैक अलाइव' (Come Back Alive) बिटकॉइन डोनेशन को स्‍वीकार करता है। यह सहायता यूक्रेनी सेना को जा रही है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, वर्ष 2021 में इस प्रो-मिलिट्री ग्रुप को 5 लाख 70 हजार डॉलर के बिटकॉइन डोनेशन भी दिया गया है, जबक‍ि युद्ध शुरू होने के उपरांत एक दिन में इस ग्रुप को बिटकॉइन डोनेशन के तौर पर 4 लाख डॉलर से ज्‍यादा की सहायता की है। 

दूसरी ओर, क्रिप्‍टो समर्थक दानकर्ताओं ने यूक्रेनी सरकार से क्रिप्‍टो डोनेशन स्‍वीकार करने के लिए बोला है। दलील दी कि इससे उपरांत विश्वभर से उसे डोनेशन भी मिल रहा है। हालांकि कुछ लोगों ने इसको लेकर अपनी चिंता भी जाहिर की है।  यूजर ‘MMusikwolf' ने लिखा कि क्रिप्टो डोनेशन न दिया जाए। इसकी वैल्‍यू में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव होता है। इसके मुकाबले फिएट करेंसी में किसी भी संपत्ति की सबसे अधिक लिक्विडिटी होती है, जिसका सबसे तेज उपयोग किया जा सकता है।  

आज आप भी जीत सकते है हजारों रुपए का इनाम

आने वाले हफ्ते लॉन्च होने जा रहा ये नया स्मार्टफोन, जानिए क्या है इसकी खासियत

मार्च में इस दिन लॉन्च किए जाने वाले है ये दो नए फ़ोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -