बड़ी खबर: रिलायंस विदेशी कंपनियों की छुट्टी करने के लिए बना रही बड़ा प्लान
बड़ी खबर: रिलायंस विदेशी कंपनियों की छुट्टी करने के लिए बना रही बड़ा प्लान
Share:

दुनियाभर में सॉफ्टवेयर की फील्ड में इंडिया का दबदबा है। लेकिन अब हार्डवेयर के इलाके में भी इंडिया बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की फिराक में आगे बढ़ रहे है। इंडिया के इस सपने को Reliance कंपनी रफ्तार देने का काम करने में बिजी चल रही है। दरअसल Reliance ने इंडिया को वर्ल्ड क्लास मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की घोषणा भी कर दी है। जिसके लिए Reliance ने 1670 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है। Reliance इंडस्ट्रीज ने सनमीना कारपोरेशन के साथ साझेदारी भी कर चुके है। Reliance कंपनी सनमीना के साथ मिलकर 5G, डेटा सेंटर, क्लाउट और आईटी की दिशा में भी काम करने वाली है। इससे मेक इन इंडिया इलेक्ट्रानिक हार्डवेयर सेक्टर को बल मिलेगा और प्रोडक्ट डेवलेपमेंट और हार्डवेयर स्टार्ट-अप के इको-सिस्टम का विकास हो सकता है।

Reliance इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी Reliance स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड (RSBVL) और सनमीना कॉर्पोरेशन ने इंडिया में इलेक्ट्रानिक हब बनाने के लिए एक ज्वाइंट वेंचर बनाने की घोषणा भी कर दी है। सनमीना की मौजूदा भारतीय यूनिट में Reliance 1670 करोड़ रू का निवेश करने की घोषणा भी कर चुके है। सयुंक्त उद्यम में Reliance के पास 50.1 फीसद की हिस्सेदारी होगी। जबकि प्रबंधन सनमीना की मौजूदा टीम के हाथों में रहने वाला है।

किन सेक्टर में होगा कम:-

5G
क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर
हाइपरस्केल डेटासेंटर
स्वास्थ्य प्रणाली
औद्योगिक
रक्षा और एयरोस्पेस
 
हाई टेक्नॉलोजी हार्डवेयरमैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस': RSBVL के पास ज्वाइंट वेंचर यूनिट में 50.1% इक्विटी हिस्सेदारी भी होने वाली है, जबकि बाकी 49.9% सनमीना के पास ही रहने वाला है। RSBVL इस स्वामित्व को मुख्य रूप से सनमीना की मौजूदा भारतीय इकाई में नए अंशों में 1,670 करोड़ रुपये तक के निवेश के माध्यम से हासिल करने वाली है। इस निवेश से सनमीना को अपना बिजनेस बढ़ाने में सहायता मिलने वाली है। सभी निर्माण शुरू में चेन्नई में सनमीना के 100 एकड़ के परिसर में होने की बात कही जा रही है। भविष्य में इनका विस्तार भी किया जा सकेगा।

Reliance Jio के निदेशक आकाश अंबानी ने कहा कि दूरसंचार, IT, डेटा सेंटर, क्लाउड, 5G, न्यू एनर्जी और अन्य उद्योगों की इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग में आत्मनिर्भरता आवश्यक है क्योंकि हम एक नई डिजिटल अर्थव्यवस्था में आगे कदम बढ़ा रहे है। इस साझेदारी के जरिए हम इंडियन और वैश्विक मांग को पूरा करते हुए भारत में इनोवेशन और प्रतिभा को बढ़ावा देने की योजना बना रहे हैं।

अभी दें इन प्रश्नों का सही जवाब और जीते हजारों रुपए का इनाम

OMG! इंस्टाग्राम ने दिया बड़ा झटका, इस एप को बंद करने का किया एलान

यूक्रेन के लिए वोडाफोन समेत इन कंपनियों ने फ्री की कालिंग सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -