बड़ी खबर: अब इन वाहनों में भी मिलेगा एयरबैग का फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की बूम और भी ज्यादा तेजी से बढ़ती ही जा रही है। प्रत्येक वर्ष कंपनियां नए-नए सुविधा के साथ 4 व्हीलर और 2 व्हीलर मार्केट में लॉन्च करने वाली है। रोड सेफ्टी का ध्यान रखते हुए कार में एयरबैग (AirBag) और कई एडवांस फीचर्स भी दिए जा रहे है। स्कूटर में सेफ्टी के नाम पर कोई भी फीचर्स ऐड नहीं किए गए है। यह बात तो हर कोई जानता है कि चालक को हेलमेट पहनकर अपनी सुरक्षा करना पड़ता है, लेकिन अब 2 पहिया गाड़ियों में एयरबैग का फीचर भी दिया जा रहा है। जी हां, पियाजियो (Piaggio) ऑटो कंपनी स्कूटर और बाइक सेफ्टी के लिए एयरबैग देने पर कार्य करने वाली है। कंपनी ने इसके लिए ऑटोमेटिव सेफ्टी सिस्टम उपलब्ध कराने वाली कंपनी ऑटोलिव (Autoliv) के साथ हाथ मिला चुके है।

सेकेंड भर में खुल जाएगा एयरबैग:  हम बता दें कि दोनों कंपनी इस टेक्नोलॉजी को पूरा करने का कार्य कर रहे है। एयरबैग को 2 व्हीलर में फ्रेम के ऊपर लगाया जाने वाला है। हादसे होने पर एयरबैग सेकेंड में खुलेगा। जिसके चलते चालक को बहुत सेफ्टी मिलेगी। ऑटोलिव कंपनी एडवांस सिमुलेशन टूल के साथ एयरबैग को बना ली है। कंपनी एयरबैग का स्कूटर और बाइक पर क्रैश टेस्ट को भी पूरा कर चुकी है। अब इसने इसके लिए Piaggio के साथ साझेदारी की है, तो इसे और सुधारा जाने वाला है। यह अधिक सुरक्षित और फीचर से भरा हुआ है।

2030 तक का लक्ष्य: ऑटोलिव कंपनी के सीईओ मिकेल ब्रैट ने बोला है कि कंपनी जान बचाने और समाज के लिए ग्लोबल लेबल जीवन रक्षक समाधान देने का भी विचार कर रहे है। हम ऐसे प्रोडक्ट  को बना रहे है, जो दोपहिया वाहनों को सुरक्षा देते हैं। उन्होंने बोला है कि, '2-व्हीलर के लिए एयरबैग 2030 तक तैयार करने का हमारा लक्ष्य है।' जिससे 1 वर्ष में 1 लाख से ज्यादा लोगों की रोड एक्सिटेंड में बचाया जा सकेगा। इतना ही नहीं अब स्कूटर और बाइक में ABS जैसे कई सेफ्टी फीचर्स ला रहे है। अब एयरबैग जुड़ने से चालक और सुरक्षित होंगे।

जानिए कब लॉन्च की जाएगी महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार

आज से शुरू होगी Ola Electric scooter की टेस्ट ड्राइव

आज लॉन्च होगी मारुती की ये नई कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -