बड़ी खबर! अब बिना सिम कार्ड लगाए एक मोबाइल में चलेंगे 3 नंबर, जानिए कैसे?
बड़ी खबर! अब बिना सिम कार्ड लगाए एक मोबाइल में चलेंगे 3 नंबर, जानिए कैसे?
Share:

स्मार्टफोन जब से लॉन्च किए गए हैं तब से लेकर अब तक कई चीजों में परिवर्तन आया है। मोबाइल के डिस्प्ले से लेकर बैटरी तक बहुत कुछ परिवर्तित हो चुका है। इसी प्रकार से सिम कार्ड्स को भी विकसित किया गया है तथा आहिस्ता-आहिस्ता हम ई-सिम की ओर भी बढ़ चुके हैं। बीते कुछ वक़्त में मोबाइल में सिम कार्ड के उपयोग का तरीका बहुत हद तक परिवर्तित हो चुका है। कई कंपनियां फिजिकल सिम कार्ड को छोड़ ई-सिम की ओर रुख कर रही हैं।

जैसा कि सभी जानते हैं कि आहिस्ता-आहिस्ता सैमसंग, एपल एवं गूगल जैसी कंपनियों फोन के सिम स्लॉट को परिवर्तित कर रही हैं। ऐसे में यह बोलना गलत नहीं होगा कि जल्द ही फिजिकल सिम स्लॉट को अलविदा बोला जा सकता है। हालांकि, यह सिर्फ अनुमान ही हैं। किन्तु अब एंड्रॉइड एक कमाल करने वाला है। क्योंकि एंड्रॉइड के नए वर्जन में मल्टीपल इनेबल प्रोफाइल (MEP) दिया जा सकता है। यह एक ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से एक मोबाइल में 3 नंबर चलाए जा सकेंगे। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉइड 13 में मल्टीपल इनेबल प्रोफाइल (MEP) की टेस्टिंग की जा रही है। इसकी सहायता से एक ही ई-सिम कार्ड पर मल्टीपल प्रोफाइल को चलाया जा सकेगा या सक्रीय की जा सकेंगी। नहीं समझे, तो चलिए थोड़ी सरल भाषा में समझा देते हैं। जब एंड्रॉइड 13 में मल्टीपल इनेबल प्रोफाइल (MEP) को दिया जाएगा तो इसके माध्यम से आप एक ही MEP में दो टेलिकॉम कंपनियों के सिम को चला पाएंगे तथा वो भी बगैर किसी दिक्कत के। इसका मतलब कि आपके मोबाइल में एक फिजिकल सिम स्लॉट होगा तथा दो ई-सिम। यदि आपको नहीं पता है कि ई-सिम क्या होती है तो बता दें कि यह एक एम्बेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल है जो किसी भी मोबाइल में वर्चुअली काम करता है। यह एक सॉफ्टवेयर आधारित सिम होती है। एंड्रॉइड 13 अपडेट स्टेबल वर्जन में जुलाई महीने में दिया जा सकता है।

एलओसी पर अचानक से बढ़ी हलचल 120 से अधिक आतंकी घुसपैठ की खबर आई सामने

घर में घुसा गुलदार लोगों में मच गया हाहाकार...और फिर

ल्यूपिन ने अमेरिका में जेनेरिक गर्भनिरोधक दवा का अनावरण किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -