ऑनलाइन पेमेंट करने वालों के लिए बड़ी खबर, 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम
ऑनलाइन पेमेंट करने वालों के लिए बड़ी खबर, 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम
Share:

Google की तरफ से रिजर्व RBI के दिशा-निर्देश पर नियमों में परिवर्तन किया जा रहा है। जिसका सीधा असर ऑनलाइन पेमेंट करने वालों पर पड़ने वाला है। यह नया नियम गूगल की सभी सर्विस जैसे Google Ads, YouTube, google play store, और अन्य भुगतान सर्विस पर लागू होने वाली है। ऐसे में गूगल सर्विस यूजर्स जरूर गूगल के नये नियमों में होने वाले परिवर्तन के बारे में जान लें.

1 जनवरी 2022 से बदल रहा है Google का नियम: 1 जनवरी 2022 से google ग्राहकों की कार्ड डिटेल जैसे कार्ड नंबर और Expiry Date को सेव नहीं करेगा। बता दें कि इससे पहले तक Google आपकी कार्ड डिटेल सेव करता है। ऐसे में जब ग्राहक कोई payment करता था, तो उसे केवल अपना CVV नंबर दर्ज करना होगा था। हालांकि 1 जनवरी केन उपरांत ग्राहकों को मैन्युअल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कस्टमर को कार्ड नंबर के साथ ही एक्सपायरी डेट याद रखना अनिवार्य हो जाएगा। दरअसल RBI की तरफ से संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित बनाने की योजना कार्ड डिटेल सेव ना करने का निर्देश दिए जा रहे है।

जानिए ग्राहकों पर क्या होगा असर: अगर आप VISA या फिर Mastercard  का उपयोग करते है, तो आपको नये फॉर्मेट में कार्ड डिटेल को सेव करने के लिए अथराइज्ड करना पड़ेगा। आपको अपने मौजूदा कार्ड विवरण के साथ एक ही मैन्युअल भुगतान करना अनिवार्य है। बाद में अपना कार्ड विवरण दोबारा दर्ज करने से बचने के लिए, 31 दिसंबर, 2021 से पहले भुगतान पूरा करना अनिवार्य कर दिया जाएगा.

अगर आप RuPay, American Express, Discover या फिर Diners Card  का उपयोग करते है, तो Google की तरफ से आपके कार्ड की डिटेल को 31 दिसंबर 2021 के उपरांत सेव नहीं  की जाएगी। इन कार्ड को नया फॉर्मेट स्वीकार नहीं करता है। ऐसे में 1 जनवरी 2022 से आपको हर मैन्युअल पेमेंट करने पर कार्ड डिटेल दर्ज करनी होगी।

अंतिम तिथि से पहले IIT रुड़की के इन पदों के लिए करें आवेदन

कौन है ट्विटर के नए CEO पराग, क्यों जैक डोर्सी ने दिया इस्तीफ़ा

अमेज़न पर क्विज खेलकर जीत सकते है हजारों रूपए का इनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -