आम जनता के लिए आई बड़ी खबर, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
आम जनता के लिए आई बड़ी खबर, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

त्योहारी सीजन पर आम व्यक्तियों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने पाम और सन फ्लॉवर ऑयल पर एग्री सेस तथा कस्टम ड्यूटी को कम कर दिया है। इससे पहले उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने तेल तथा तिलहन पर स्टॉक लिमिट लागू करने का आदेश जारी किया था। स्टॉक लिमिट 31 मार्च 2022 तक निर्धरित रहेगी। प्रदेशो को बताया गया है कि आदेश जारी कर इसका कठोरता से पालन कराएं।

वही उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार, सरसों के तेल को छोड़कर अन्य खाद्य तेलों के खुदरा दामों में 3।26 फीसदी से 8।58 फीसदी तक की कमी आई है। हालांकि सरकार ने खाद्य तेल के दामों को कम करने के उद्देश्य से कदम उठाए हैं, मगर दामों में उल्लेखनीय गिरावट नहीं आई है। सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक बी वी मेहता ने बताया कि घरेलू बाजार एवं त्योहारी मौसम में खुदरा दामों में वृद्धि की वजह से सरकार ने खाद्य तेलों पर आयात शुल्क घटा दिया है।

साथ ही सरकार ने पाम, सोयाबीन एवं सूरजमुखी के तेल की कच्ची किस्मों पर मार्च, 2022 तक के लिए कृषि उपकर में कटौती की। इसके अतिरिक्त इनपर कृषि उपकर में भी कटौती की गई है। यह एक ऐसा कदम है जो त्योहारी सीजन में खाद्य तेलों के दामों को कम करने तथा घरेलू उपलब्धता को बढ़ाने में सहायता करेगा। अखिल भारतीय खाद्य तेल व्यापारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं कैट के महानगर अध्यक्ष शंकर ठक्कर ने बताया कि सरकार का ये फैसला देरी से लिया गया है।

नवाब मलिक का बड़ा बयान, बोले- मेरे दामाद को फंसाने की कोशिश कर रही है NCB...

राजस्थान सरकार का बड़ा कदम, 18 IAS और 39 IPS अधिकारियों का किया तबादला

ED ने नोरा फतेही और जैकलीन फर्नांडीस को भेजा समन, जानिए क्या है मामला?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -