राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

देहरादून: क्या आप भी राशन कार्ड धारक हो तो आपके लिए बड़ी खबर सामने आई है। सरकार राशन कार्ड को लेकर एक बड़ा परिवर्तन कर रही है। इस परिवर्तन के बाद राशन कार्ड (Ration card) लाभार्थियों को और ज्यादा लाभ प्राप्त होने लगेगा। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम के पूरा होने के बाद आपको राशन लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। प्रदेश सरकार ने इस स्कीम को लेकर काम भी आरम्भ कर दिया है।

वही सरकार राशन कार्ड को डिजिटल तौर पर रही है जिससे आपको कतारों में खड़ा हो कर राशन लेने की परेशानी से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा। राशन कार्ड के डिजिटलाइजेशन को लेकर उत्तराखंड सरकार ने बड़ी घोषणा की है। सरकार ने यह लक्ष्य रखा है कि जुलाई 2022 तक राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों के पास डिजिटल राशन कार्ड होगा। राशन कार्ड डिजिटलाइजेशन से राशन कार्ड धारकों को कई फायदे प्राप्त होने लगेंगे।

आपको बता दें राशन कार्ड को डिजिटल स्वरूप देने का प्लान वर्ष 2020 में उत्तराखंड सरकार ने पेश किया था। इस प्रक्रिया पर काम भी आरम्भ कर दिया गया था लेकिन इस बीच कोरोनावायरस महामारी के दस्तक की वजह से इस प्लान पर पूरी तरह काम नहीं किया जा सका। अब आहिस्ता-आहिस्ता कोरोनावायरस संक्रमण के मामले कम होने पश्चात् उत्तराखंड सरकार एक बार फिर इस योजना को पूरा करने में लग गई है। इसके तहत जुलाई 2022 के अंत तक राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों के पास डिजिटल राशन कार्ड होगा। आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में अब तक लगभग 13 लाख राशन कार्डों को डिजिटल कर दिया गया है, जिसके माध्यम से राशन कार्ड धारक सरलता से राशन ले रहे हैं। डिजिटल राशन कार्ड आने से राशन कार्ड धारक किसी भी राशन कार्ड के सरकारी दुकान से अपने यूनिट नंबर के सहारे बड़े ही सरलता से राशन ले सकते हैं, इसके अतिरिक्त ATM से भी राशन निकाल सकते हैं। फिलहाल उत्तराखंड सरकार इस स्कीम को लेकर तेजी से काम कर रही है, अगले 30 दिनों में इस काम को उत्तराखंड सरकार पूरा भी कर लेगी।

राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी, जुलाई से मुफ्त में मिलेगी ये चीजें

मोहम्मद जुबैर के लैपटॉप में छिपा है बड़ा राज़, पुलिस को देने से कर रहा इंकार

अब इस राज्य में घट सकती है उदयपुर जैसी घटना! नूपुर शर्मा का समर्थन करने पर मिली धमकी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -