Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द ही आएगा नया अपडेट, इस तरह से कर पाएंगे पेमेंट
Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द ही आएगा नया अपडेट, इस तरह से कर पाएंगे पेमेंट
Share:

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म paytm ने व्यापारियों के लिए paytm फॉर बिजनेस ऐप में बड़ा अपडेट लेकर आया है. जिसके चलते अब व्यवसायी डेबिड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान लेने के लिए अपने एंड्रॉइड फोन का ही उपयोग कर पाएंगे यानि माेबाइल फाेन अब प्‍‍‍‍‍‍‍वाइंट ऑफ सेल (POS) की तरह कार्य करने वाला है, और अलग से मशीन रखने की आवश्यकता नहीं हाेगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के मुताबिक इससे व्यवसायी पांच हजार रुपये तक का लेनदेन कर पाएंगे. 

जिसके लिए व्यापारियों को अपने एंड्रॉइड फोन पर पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप डाउनलोड और सक्रीय करना होगा. हालांकि, इसके लिए एंड्रॉइड फोन में नियर फील्ड कम्युनिकेशन या NFC होना आवश्यक है. इस ऐप में एक स्वीकार कार्ड भुगतान विकल्प भी आने लगेगा, जो व्यापारियों को अपने व्यापार विवरण को सत्यापित करने और सेवा को सक्रिय करने के लिए सेटअप शुल्क का भुगतान करने की मंज़ूरी देगा. यह सुविधा व्यापारियाें काे भी पसंद आ रही है क्याेंकि अब उन्हें हर जगह मशीन रखने की आवश्यकता नहीं हाेगी साथ ही वे इस कॉन्टैक्टलेस भुगतान प्रणाली काे बढ़ावा भी दिया जा सकता है. यह सभी जगहाें पर उपयोग किया जा सकेगा जिसमें छाेटी दुकानाें से लेकर रेस्तरां और यहां तक कि डिलीवरी और लॉजिस्टिक्स के लिए भी प्रासंगिक होने वाला है, जहां बस स्मार्टफोन भुगतान प्राप्त करने का उपकरण बन जाता है.

ऐसे करेगा काम:  कहने का तात्पर्य यह है कि आप किसी दुकान से काेई चीज खरीद सकते है. अब तक आपकाे इसके भुगतान के लिए QR काेड काे स्कैन करना हाेता था या फिर जहां यह नहीं है वहां POS मशीन पर कार्ड स्वैप करना हाेता था. लेकिन इस फीचर के उपरांत जिन भी व्यापारियाें ने यह सुविधा ले रखी हाेगी वहां उनके माेबाइल पर अपना कार्ड टच करते ही वाई-फाई से अपने आप पेमेंट डेबिट हो जाएगा. जिससे ना ताे आपकाे पिन डालने की जरूरत है ना ही आपके कार्ड की निजी जानकारी चाेरी हाेने का खतरा भी समाप्त हो जाएगा .

paytm का कहना है कि एक्सेप्ट कार्ड पेमेंट विकल्प के साथ paytm फॉर बिजनेस ऐप 11 इंडियन भाषाओं में है. वही paytm से हर माह  1.2 बिलियन रुपयाें का भुगतान किया जा रहा है. देशभर में 328 मिलियन से ज्यादा सक्रिय पेटीएम वॉलेट हैं, paytm प्लेटफॉर्म पर 145 मिलियन से अधिक UPI हैंडल सक्रिय हैं और भुगतान मंच के साथ 64 मिलियन बैंक खाते जुड़े हुए हैं.

दो ने पकड़े हाथ और तीसरे ने 16 वर्षीय लड़के के शौचद्वार में पंप लगाकर भर दी हवा, मौत

सूरत की सड़कों पर इस लड़की को स्टंट करना पड़ा भारी, पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार

इंडियन नेवी में शामिल हुई INS करंज, दुश्मन को उसके इलाके में घुसकर कर सकती है नष्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -