अग्निवीरों के लिए आई बड़ी खबर, हुआ ये बदलाव
अग्निवीरों के लिए आई बड़ी खबर, हुआ ये बदलाव
Share:

नई दिल्ली: रेलवे अपने तमाम विभागों के तहत सीधी भर्ती में अग्निवीरों को अराजपत्रित पदों पर 15 फीसदी का संचयी आरक्षण प्रदान करेगा तथा उन्हें आयु में छूट एवं फिटनेस परीक्षण से छूट भी देगा। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) में अग्निवीरों के लिए आरक्षण नीति भी विचाराधीन है। सूत्रों के अनुसार, रेलवे के आरक्षण -लेवल 1 में 10 फीसदी एवं लेवल 2 में पांच फीसदी एवं अराजपत्रित पदों से ऊपर – बेंचमार्क डिसेबिलिटी वाले व्यक्ति (PwBD), भूतपूर्व सैनिकों और कोर्स कम्प्लीट एक्ट अपरेंटिस (CCAAs) के मामले में आरक्षण क्षैतिज (Horizontal Reservation) प्रकृति में होगा।

अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षण एवं आयु में छूट दी जाएगी। अग्निवीरों के पहले बैच के लिए पांच वर्ष एवं बाद के बैचों के लिए तीन लेवल-1, लेवल-2 और उससे ऊपर के पदों के लिए विभिन्न समुदायों के लिए तय मौजूदा आयु सीमा से ज्यादा की छूट होगी। सूत्रों ने कहा कि रेलवे बोर्ड ने सभी महाप्रबंधकों को पत्र जारी कर रेलवे भर्ती एजेंसियों (रेलवे भर्ती बोर्ड/रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ) द्वारा वेतन लेवल-1 एवं वेतन लेवल-2 में खुले बाजार से भर्ती में ये छूट/सुविधाएं प्रदान करने को कहा है। अराजपत्रित पदों से ऊपर उन अग्निवीरों को जो सेना में सफलतापूर्वक 4 वर्ष पूरा कर चुके हैं।

वही केंद्र द्वारा बीते वर्ष आरम्भ की गई अग्निपथ भर्ती योजना के तहत 4 वर्ष पूरे होने के पश्चात् 25 प्रतिशत भर्तियां बलों में की जाएंगी। हॉरिजॉन्टल आरक्षण से आशय लाभार्थियों की कुछ श्रेणियों जैसे महिलाओं, वरिष्ठों, ट्रांसजेंडरों एवं दिव्यांग लोगों को वर्टिकल श्रेणियों के जरिए प्रदान किए गए समान अवसर से है। कई केंद्रीय मंत्रालय, राज्य सरकारें एवं उद्योग निकाय समान नौकरी आरक्षण योजनाओं के जरिए पूर्व अग्निवीरों को उपयुक्त करियर विकल्प प्रदान कर रहे हैं। जिन अग्निवीरों ने सफलतापूर्वक सेवा अवधि पूरी कर ली है, वे अराजपत्रित वेतन ग्रेड के खिलाफ खुले बाजार से कर्मचारियों की भर्ती के लिए रेलवे भर्ती एजेंसियों द्वारा जारी केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना के खिलाफ दस्तावेजी प्रमाण के साथ आवेदन कर सकते हैं।

महाप्रबंधकों को बोर्ड के पत्र में बताया गया है कि अधूरी रिक्तियों को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा, मतलब कमी के मामले में, रिक्त स्थान संयुक्त योग्यता सूची में अन्य से भरे जाएंगे। यह भी कहा गया है कि जिन अग्निवीरों ने अपना 4 वर्षों का पूरा कार्यकाल पूरा कर लिया है, उन्हें रेलवे भर्ती एजेंसियों द्वारा आयोजित खुले बाजार में भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सिर्फ 250 रुपये का शुल्क देना होगा, जो वास्तव में लिखित परीक्षा में मौजूद होने वालों को वापस करने का प्रावधान है। रेलवे की तमाम शाखाओं में सहायकों के चयन के लिए लेवल 1 पदों की परीक्षा आयोजित की जाती है। स्तर 2 एवं उससे ऊपर के पदों में अन्य श्रेणियों में कनिष्ठ लिपिक-सह-टाइपिस्ट, लेखा लिपिक-सह-टाइपिस्ट, स्टेशन प्रबंधक, कनिष्ठ अभियंता सम्मिलित हैं। 

राहुल गांधी को सजा सुनाने वाले जज समेत 68 न्यायमूर्तियों के प्रमोशन पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, जानिए क्यों ?

अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले बैठे पायलट के समर्थन में आए RLP के हनुमान बेनीवाल, कर दिया बड़ा ऐलान

चारधाम यात्रा: मौसम खुलते ही तेज हुई श्रद्धालुओं की रफ़्तार, सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए निकले 9247 यात्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -