उत्तराखंड में बड़ी आफत! जंगल में लगी आग के कारण बीमार हो रहे लोग, जानिए क्या कहते है डॉक्टर्स?
उत्तराखंड में बड़ी आफत! जंगल में लगी आग के कारण बीमार हो रहे लोग, जानिए क्या कहते है डॉक्टर्स?
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में जंगलों में लगी भीषण आग ने अब आसपास के गांव के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. लोग आग के कारण परेशान हैं तथा उनका स्वास्थ्य भी इससे ख़राब हो रहा है. आग लगने के पश्चात् उठ रहे धुएं से लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में परेशानी समेत अन्य दिक्कतें हो रही हैं.

वही इसके कारण जिला चिकित्सालय के साथ ही कोटेश्वर के माधवाश्रम में भी रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है. हर रोगी आंखों में खुजली तथा सांस लेने में परेशानी की समस्या के साथ हॉस्पिटल पहुंच रहा है. ऐसे में चिकित्सकों की तरफ से उन्हें समय से उपचार कराने की सलाह दी जा रही है. इन दिनों रुद्रप्रयाग के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है. प्रातः से शाम तक जंगलों से धुआं उठ रहा होता है जिसने अब ग्रामीणों को जीना मुश्किल कर दिया है. जंगल से उठते धुएं ने आसमान को पूरी तरह घेर लिया है. स्थिति ऐसी हैं कि सूर्य का प्रकाश भी उस धुएं में गायब हो गया है. 

रुद्रप्रयाग जिले के धनपुर, भरदार, लस्या समेत अन्य क्षेत्रों के जंगलों में ये आग लगी हुई है. एक ओर जहां जंगलों में लगी आग से लाखों-करोड़ों की वन संपदा जलकर राख हो गई है वहीं जंगली जानवर भी बेमौत मारे जा रहे हैं तथा अब लोग भी बीमार हो रहे हैं. जवाड़ी गांव में आग लगने की घटना के 3 घंटे पश्चात् वन विभाग की टीम पहुंची जबकि उनका कार्यलय उसी इलाके में है. जवाड़ी गांव से वन विभाग दफ्तर की दूरी मात्र डेढ़ किलोमीटर है. जंगलों में लग रही आग की वजह से ना केवल गांव के लोग बल्कि शहरी क्षेत्रों में रहने वाले भी परेशान हैं. जिला अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ संजय तिवारी ने कहा कि जंगलों में लगी आग की वजह से लोगों को बहुत समस्याएं हो रही हैं. हॉस्पिटल में लोग आंखों में खुजली, जलन तथा सांस फूलने जैसी दिक्कतों को लेकर आ रहे हैं. दिल के मरीजों के लिए भी यह धुआं बहुत खतरनाक सिद्ध हो रहा है. 

इस बार भी ईद की मिठास बढ़ाएगी दिलीप कुमार के नाम पर लॉन्च हुई 'दिलीप सेवई'

ताजमहल में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित करेंगे जगद्गुरु परमहंस

UP में लॉन्च हुआ ई-पेंशन पोर्टल, CM योगी ने 11 लाख पेंशनधारकों को दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -