अमेरिका से आएगा बड़ा FDI! देश में करेगी 10 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट

अमेरिका की दिग्गज इंडस्ट्रियल गैस कंपनी एयर प्रोडक्ट्स ऐंड केमिकल्स इंडिया में आगामी पांच वर्षो में 5 से 10 अरब डॉलर (करीब 74 हजार करोड़ रुपये) का इन्वेस्टमेंट कर सकती है। कंपनी यह इन्वेस्टमेंट देश के कोल गैसिफिकेशन प्रोजेक्ट्स में करेगी। एयर प्रोडक्ट्स विश्व में कोल गैसिफिकेशन की अगुआ कंपनी है तथा यह देश में भी कई विश्वस्तरीय कोल गैसिफिकेशन कॉम्प्लेक्स का संचालन करती है। देश में इसने कोल इंडिया जैसी दिग्गज कंपनियों से पार्टनरशिप कर रखी है तथा इनके जरिये अपने कस्टमर को इंडस्ट्रियल गैस की आपूर्ति करती है। 

हाल ही में कंपनी ने इंडोनेशिया में इन्वेस्टमेंट किया है। एयर प्रोडक्ट्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट तथा चीफ इन्फॉर्मेशन ऑफिसर रिचर्ड बूकॉक ने BusinessToday.In को बताया कि कंपनी इंडोनेशिया की भांति ही देश में पहले 2 अरब डॉलर के इन्वेस्टमेंट से आरम्भ करेगी। एयर प्रोडक्ट्स के विश्व के 50 देशों में 750 से अधिक कारखाने हैं तथा यह 30 से अधिक तरह के उद्योगों को गैस की सप्लाई करती है। 

वही कंपनी अब देश को एक बड़े मार्केट के रूप में देख रही है, क्योंकि देश में ऊर्जा सुरक्षा के लिहाज से अब कोल सेक्टर को प्राइवेट सेक्टर के लिए खोला जा रहा है। बूकॉक ने कहा, 'औद्योगिक गैस इंडस्ट्री बहुत हद तक स्थानीय स्तर पर होती है, क्योंकि इसकी ढुलाई एक बड़ा मुद्दा होता है। देश मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक बढ़ता मार्केट है तथा यहां की 'आत्मनिर्भर भारत' नीतियों से औद्योगिक गैस की खपत बढ़ी है।'

रिलायंस इंडस्ट्रीज को रिटेल शाखा के लिए सऊदी पीआईएफ सौदे पर मिला लाभ

बढ़त पर खुला बाजार, 12143 अंक पर पहुंची निफ़्टी

आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीज़ल के भाव, जानें महानगरों में क्या है दाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -