स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, इंसान आधे दिमाग से भी पहचान सकता है चेहरा
स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, इंसान आधे दिमाग से भी पहचान सकता है चेहरा
Share:

इंसान के दिमाग का बायां और दायां भाग शब्दों और चेहरों को पहचानने के लिए जाना जाता है। एक नए शोध से पता चला है कि लोगों के दिमाग का ये आधा भाग न भी हो, तो भी वे शब्द और चेहरे अच्छी तरह पहचान भी पाएंगे। यह शोध अभी प्रकाशित नहीं हुआ है। लेकिन शोध के लेखकों का बोलना है कि इस खोज से मस्तिष्क की प्लास्टिसिटी के बारे में नई जानकारी भी मिल जाती है। इस शोध में इस बारें में बोला गया है कि सर्जरी के उपरांत, अतिरिक्त कार्यों को करने के लिए एक भाग खुद को फिर से रीवायर कर सकता है।

यह पता लगाने के लिए कि क्या एक ही भाग चेहरों और शब्दों की पहचान करने में सक्षम होता है, शोधकर्ताओं ने 40 ऐसे वयस्क वॉलेंटियर की सहायता ली, जिनके दिमाग के आधे भाग को बचपन में ही निकाला (Hemispherectomy) जा चुका था। मिर्गी के गहन मामलों और दिमाग के एक  भाग में पड़ने वाले दौरों पर काबू पाने के लिए ऐसा करना आखिरी ऑप्शन था।

इन लोगों को महज सेकंड के तीन-चौथाई भाग के लिए, चार-अक्षर वाला शब्द और एक चेहरा भी बताया गया था। जिसके पूर्व उन्हें केवल 150 मिलीसेकंड के लिए कोई और शब्द या चेहरा भी दिखाया गया। फिर उसे पूछा गया था कि उन्हें दिखाए गए शब्द और चेहरे एक ही थे या अलग-अलग। हालांकि मरीजों ने सामान्य लोगों से बेहतर परफॉर्म नहीं किया लेकिन उनमें चेहरे और शब्द पहचाने की औसत सटीकता दर 80 प्रतिशत से अधिक थी। शोधकर्ताओं ने पाया कि मरीजों के दिमाग का जो हिस्सा निकाल दिया गया था, ये सटीकता उस  भाग पर निर्भर नहीं थी। 

एक दूसरे प्रयोग में, शोधकर्ताओं ने सभी प्रतिभागियों को उन शब्दों और चेहरों को पहचानने के लिए बोला जो स्क्रीन के किनारे पर नजर आते हैं, न कि बीच में। जो चीजें दृश्य के बाएं हिस्से में देखी जाती हैं, वे आम तौर पर दिमाग के दाएं हिस्से से कंट्रोल होती हैं। और दाईं तरफ की चीजें दिमाग के बाएं भाग से। बता दें कि सामान्य लोगों ने इस बार भी अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन ये आश्चर्य की बात थी कि दिमाग के केवल एक हिस्से वाले लोगों के प्रदर्शन में बहुत अंतर नहीं रहा। कुल मिलाकर, नतीजे यह भी बोलते है कि विकसित हो रहा दिमाग का एक हिस्सा, वो चाहे बायां हो या दायां, चेहरे और शब्दों की पहचान के लिए खुद को ढाल लेता है। हालांकि इस तरह की प्लास्टिसिटी आयु पर भी निर्भर करती है।

कृष्ण जन्मोत्सव पर इन दिग्गजों ने दी अनोखे अंदाज में शुभकामनाएं

इस मंदिर में स्थापित हुआ श्री कृष्ण के लिए 25 लाख का झूला

'गोद में नहीं बिठा सकती...', मेट्रो में जमकर भिड़ी 2 महिलाऐं, इंटरनेट पर छाया VIDEO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -