योगी सरकार का बड़ा फैसला- यूपी के 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त इलाज

Jul 22 2021 10:45 AM
योगी सरकार का बड़ा फैसला- यूपी के 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त इलाज

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की कैबिनेट मीटिंग में 29 प्रस्ताव पारित किए गए. मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को फैसला लिया गया है कि 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को 5 लाख का बीमा देने के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़ा जाएगा, जिसमें 102 करोड़ रुपये की लागत आएगी. राज्य में आयुष्यमान भारत योजना में 1 करोड़ 18 लाख लोग शामिल किए गए हैं. जबकि मुख्यमंत्री आरोग्य योजना में 10 लाख लोगों को जोड़ा गया है.

इस प्रकार से इन दोनों योजनाओं में बचे रह गए 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को 5 लाख का बीमा देने के लिए मुख्यमंत्री जनारोग्य में जोड़ा जाएगा जिसमें 102 करोड़ रुपये की लागत आएगी. मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल होने पर इनमें से हर परिवार को निजी और सरकारी अस्पतालों में वार्षिक स्तर पर पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा मिलेगी. इस योजना में उन परिवारों को शामिल किया जाएगा, जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित रह गए हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में लोक भवन में हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई है. अयोध्या में तीन लोक निर्माण विभाग के कार्य हैं. 251 मीटर की एक ऊंची प्रतिमा भी बन रही है. यातायात बेहतर करने के लिए तीन निर्माण कार्य का प्रस्ताव आया.

अमेरिका ने कनाडा और मैक्सिको के साथ कोरोना यात्रा प्रतिबंधों का किया विस्तार

रेडिको खेतान ने यूपी के छह जिलों में स्थापित किए ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट

भारती एयरटेल ने भारत में 5जी नेटवर्क के विकास के लिए इंटेल के साथ किया समझौता