सीएम योगी का बड़ा फैसला- राज्य के सभी अनाथ बच्चों को 2500 प्रतिमाह देगी यूपी सरकार
सीएम योगी का बड़ा फैसला- राज्य के सभी अनाथ बच्चों को 2500 प्रतिमाह देगी यूपी सरकार
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अब राज्य के सभी अनाथ बच्चों को 2500 रुपये की आर्थिक सहायता देने का एलान किया है. यानी सरकार कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए बच्चों के बाद ऐसे बच्चों को भी प्रति माह 2500 रुपये देगी, जो किसी भी वजह से माता-पिता या अभिभावक खो चुके हैं. योगी कैबिनेट ने सोमवार को सरकार के इस प्रस्ताव को अनुमोदित किया. योगी सरकार ऐसे बच्चों को 'उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य)' के अंतर्गत 2500 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करेगी. 

इस योजना के अन्तर्गत पात्रता की श्रेणी में आने वाले परिवार के अधिकतम दो बच्चों को हर महीने प्रति बालक/बालिका 2500 रुपये की सहायता राशि दी जायेगी. यह योजना 100 फीसदी राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित है. सोमवार को जारी किए गए सरकारी बयान के मुताबिक, मंत्रिपरिषद ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) के अन्तर्गत आर्थिक सहयोग प्रदान करने के प्रस्ताव को अनुमोदित किया. इसके तहत 18 वर्ष से कम उम्र के जिन बच्चों ने कोरोना वायरस से भिन्न अन्य कारणों से अपने माता-पिता दोनों या दोनों में से किसी एक अथवा अभिभावक को खो दिया है, उन्हें आर्थिक मदद दी जाएगी.

इसके साथ ही जिन बच्चों की माता तलाकशुदा या परित्यक्ता है या फिर जिन बच्चों के माता-पिता या परिवार का मुख्यकर्ता जेल में है, या जो बच्चे बाल श्रम, बाल भिक्षावृत्ति/बाल वेश्यावृत्ति से मुक्त कराकर परिवार/पारिवारिक माहौल में समायोजित कराये गये हों उन्हें तथा भिक्षावृत्ति/वेश्यावृत्ति में सम्मिलित परिवारों के बच्चों को भी आर्थिक मदद दी जाएगी.

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई पूरा नहीं कर पाएंगे कार्यकाल..., मायलारा लिंगेश्वर मंदिर के भविष्यद्रष्टा ने की भविष्यवाणी

पेगासस विवाद पर विपक्ष की नाश्ता बैठक हुई शुरू

ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के हारने के बाद बोले पीएम मोदी- टीम ने अपना सर्वक्षेष्ठ दिया...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -