पीएनबी घोटाले में बड़ी कंपनियां भी जाँच के दायरे में
पीएनबी घोटाले में बड़ी कंपनियां भी जाँच के दायरे में
Share:

पीएनबी घोटाले में बड़ी कंपनियां भी जाँच के दायरे में नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में करीब 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले ने हड़कंप मचा दिया है.इस घोटाले के आगे शराब कारोबारी भगोड़े विजय माल्या का घोटाला छोटा नज़र आ रहा है.एक बार फिर जनता का विश्वास टूटा है. इतनी बड़ी राशि की भरपाई आरोपी से कब और कैसे होगी यह विचारणीय है, क्योंकि मुख्य आरोपी नीरव मोदी देश छोड़कर भाग चुका है . इस घोटाले में देश की बड़ी कंपनियों की भी जाँच की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने करीब 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले को खुद उजागर किया.कहा जा रहा है कि यह घोटाला कथित रूप से हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने किया है,जो अब विदेश भाग गया है.इस घोटाले में बड़ी आभूषण कंपनियां गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र के नाम भी सामने आए हैं ,जो अब जाँच एजेंसियों के घेरे में आ गई है .पीएनबी के बयां के अनुसार उसकी मुंबई की एक शाखा में जो धोखाधड़ी के लेनदेन हुए जिसकालाभ कुछ खास खाताधारकों को मिला है. ये लेनदेन मोदी के भाई निशाल, पत्नी एमी और मेहुल चिनूभाई चोकसी ने किए हैं, जिनके आधार पर अन्य बैंकों ने विदेश में ग्राहकों को कर्ज दिया.

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चार बड़ी आभूषण कंपनियां गीतांजलि, गिन्नी, नक्षत्र और नीरव मोदी जांच के घेरे में हैं. सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय उनकी विभिन्न बैंकों से सांठगाठ और धन के अंतिम इस्तेमाल की जांच कर रहे हैं. हालाँकि इन कंपनियों की अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है .पंजाब बैंक अब अपनी प्रणाली और प्रक्रियाओं की जांच कर ऐसी घटनाओं को फिर न होने देने की कोशिश में जुट गया है. स्मरण रहे कि वर्ष 2015 में बैंक आफ बड़ौदा में भी दिल्ली के दो कारोबारियों द्वारा 6,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया था.

यह भी देखें

पंजाब बैंक घोटाले की जाँच सीबीआई के जिम्मे

पीएनबी में हुई 11 हजार करोड़ की धोखाधड़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -