बड़ा झटका! कल से टीवी, फ्रिज, LED के साथ मोबाइल चलाना भी होगा महंगा
बड़ा झटका! कल से टीवी, फ्रिज, LED के साथ मोबाइल चलाना भी होगा महंगा
Share:

नई दिल्‍ली: बजट 2022 में किए गए कुछ प्रावधानों के कारण 1 अप्रैल से आमजन पर महंगाई का बोझ और बढ़ने वाला है। कल से TV, AC फ्रिज के साथ फ़ोन चलाना भी महंगा हो जाएगा। दरअसल, इस वर्ष फरवरी में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने पेश बजट में कई उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क बढ़ा दिया था, जबकि कुछ पर इसमें कमी की गई थी। नया शुल्‍क 1 अप्रैल से लागू हो रहा है। लिहाजा जिन कच्‍चे माल पर उत्‍पाद शुल्‍क बढ़ाया गया है, उनसे संबंधित उत्‍पादों के दामों में बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है।

वही 1 अप्रैल से सरकार ने एल्‍युमीनियम के अयस्‍क एवं कंसन्‍ट्रेट पर सरकार ने 30 प्रतिशत आयात शुल्‍क लगा दिया है। इसका उपयोग टेलीविज़न, एसी एवं फ्रिज का हार्डवेयर बनाने में होता है। कच्‍चे माल की आपूर्ति महंगी होने के कारण कंपनियों की उत्‍पादन लागत में बढ़ोतरी होगी तथा इसका सीधा बोझ उपभोक्‍ताओं पर पड़ेगा। इसके अतिरिक्त कंप्रेसर में उपयोग होने वाले पार्ट्स पर भी आयात शुल्‍क बढ़ा दिया है, जिससे रेफ्रिजरेटर की कीमतें बढ़ जाएंगी। सरकार ने LED बल्‍ब बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री पर मूल सीमा शुल्‍क के साथ 6 प्रतिशत प्रतिपूर्ति शुल्‍क वसूलने की बात कही है। 1 अप्रैल से इसका नया नियम लागू होने के पश्चात् LED बल्‍ब भी महंगे हो जाएंगे। सरकार ने चांदी पर आयात शुल्‍क में भी परिवर्तन किया है, जिससे 1 अप्रैल के बाद चांदी के बर्तन तथा इससे बनने वाले उत्‍पाद भी महंगे हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त स्‍टील के सामान पर भी महंगाई की मार पड़ेगी तथा कल से स्‍टील से बने बर्तन महंगे हो जाएंगे।

इसके साथ ही सरकार ने मोबाइल फोन बनाने में उपयोग होने वाले प्रिंटेड सर्किट बोर्ड पर भी सीमा शुल्‍क लगा दिया है। मतलब बाहर से इन उत्‍पादों का आयात अब महंगा हो जाएगा जिसका प्रभाव कंपनियों की उत्‍पादन लागत पर पड़ेगा। अमेरिकी फर्म Grant Thronton के मुताबिक, सरकार के इस फैसले का सीधा प्रभाव उपभोक्‍ताओं पर पड़ेगा तथा फ़ोन की कीमतें बढ़ सकती हैं। साथ ही जो टेलीकॉम कंपनियां अभी तक अपने लोगों को फ्री अनलिमिटेड डाटा तथा कॉलिंग की सुविधा दे रहीं थी। वे 31 मार्च को इन सेवाओं को समाप्त कर देंगी। ऐसे में 4जी बाजार में बढ़ती प्रतिस्‍पर्धा के बीच ऐसे लोगों को अब कोई टैरिफ प्‍लान चुनना पड़ेगा तथा उन पर फ़ोन चलाने का खर्च भी अनायास ही बढ़ जाएगा।

यहां पर भक्त-भगवान के बीच है राजा-प्रजा का संबंध, रामनवमी पर 5 लाख दीप जलाकर मनाया जाएगा जश्न

IPL 2022: कोलकाता के खिलाफ मिली जीत से खुश नहीं हैं RCB के कप्तान डु प्लेसिस, सरेआम अपनी टीम को लताड़ा

कोविड अपडेट: भारत में 1,225 नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -