EPFO और ESIC के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, पेंशन और इंश्योरेंस की सुविधाओं में हुई भारी वृद्धि
EPFO और ESIC के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, पेंशन और इंश्योरेंस की सुविधाओं में हुई भारी वृद्धि
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने रविवार को भारत के करोड़ों कर्मियों के लिए बड़ी घोषणा कि है। जो कर्मचारी ईपीएफओ तथा ईएसआईसी के तहत आते हैं, उन्हें कोरोना संकट को देखते हुए कुछ अतिरिक्त सुविधाएं दी जाएंगी। ये सुविधाएं सामाजिक सुरक्षा के तहत दी जाएंगी। जो कर्मचारी इंप्लॉई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) के अंतर्गत आते हैं, उनके डिपेंडेट अथवा उनके आश्रितों को भी पेंशन दी जाएगी।

यदि किसी ईएसआईसी से इंस्योर्ड कर्मी की मृत्यु कोरोना संक्रमण के चलते होती है तो उसके आश्रित को पेंशन दी जाएगी। वह कर्मी जिस कंपनी में ईपीएफओ के तहत इंप्लॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम से जुड़ा होगा, उसके एस्योर्ड को 6 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया गया है। श्रम मंत्रालय की ओर से रविवार को यह आदेश जारी किया गया है। कोरोना संकट को देखते हुए यह कर्मियों के लिए बड़ी राहत की बात बताई जा रही है।

श्रम मंत्रालय ने अपने एक बयान में लिखा, श्रम मंत्रालय ने कोरोना महामारी के चलते कर्मियों की चिंता और भय के माहौल को देखते हुए कई अतिरिक्त सुविधाओं की घोषणा की है। ये सुविधाएं ईएसआईसी तथा ईपीएफओ के अंतर्गत दी जाएंगी। कोरोना के चलते कर्मियों की मृत्यु होने पर उनके परिवार तथा सदस्यों का ध्यान रखा जा सके, इसके लिए ये कदम उठाए गए हैं। मंत्रालय ने साफ़ किया है कि जो भी अतिरिक्त सुविधाएं प्राप्त होगी, उसके लिए कर्मियों को अलग से शुल्क नहीं चुकाना होगा।

इस राज्य में खुली सोनू सूद के नाम पर मटन की दुकान, अभिनेता बोले- पर मैं शाकाहारी हूं...

उत्तर प्रदेश में जारी रहेगा कोरोना कर्फ्यू, इन 20 शहरों में रहेंगे सख्त प्रतिबंध

एक बार फिर राजनीती में लौटेंगी शशिकला, विधानसभा चुनावों से पहले ही किया था संन्यास का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -