बजट में डिजिटल इंडिया के लिए बड़ी घोषणा
बजट में डिजिटल इंडिया के लिए बड़ी घोषणा
Share:

वित्त मंत्री अरुण जेटली संसद में पूर्ण कालिक बजट पेश कर रहे हैं. जेटली ने कहा डिजिटल इंडिया के लिए क्रिप्टो करेंसी का खत्म होगा. देश में बिटकॉइन करंसी नहीं चलेगी. चैन्नई में 5G सेंटर खुलेगा. देश में 5G की शुरुआत. सेना का आधुनिकीकरण किया जायेगा. ग्रीन ओप्रशन के लिए 500 करोड़. टोल प्लाजा में इ भुगतान शुरू होगा. रक्षा उत्पादों के लिए निजी निवेश पर जोर. ONGC को निवेश में जगह. 14 सरकारी कंपनिया शेयर बाजार में आएगी. 80 हजार करोड़ का लक्ष्य विनिवेश हेतु. नई गोल्ड नीति लागु होगी जिसे सोना लाने ले जाने में आसानी होगी.

 जेटली ने कहा राज्यपाल  और राष्ट्रपति का वेतन बढ़ेगा. राष्ट्रपति को पांच लाख और उप राष्ट्रपति को चार लाख और राज्यपाल को अब साढ़े तीन लाख रुपए मासिक वेतन मिलेगा. RBI एक्ट में संशोधन जो एक अप्रैल से लागु होगा. रेलवे के लिए 1 लाख 48 हजार करोड़ का आवंटन . पांच लाख स्वस्थ केंद्र बनाये जायेंगे. एक हजार छात्रों को पीएचडी और IIT . सीमाओं पर सड़क बनाई जा रही है.

बता दें कि अरुण जेटली पहले ऐसे वित्त मंत्री हैं जो हर बार बजट पेश करने के दौरान 15-20 मिनट के अंदर ही बैठ जाते हैं. बजट संसद में 1952 से पेश किया जा रहा है लेकिन हर बार वित्त मंत्री खड़े होकर पेश करते आ रहे थे. लेकिन जबसे अरुण जेटली ने संसद में बजट पेश किया है. 

बजट 2018: रेलवे होगा नया, छोटे शहरों में भी होंगे एयरपोर्ट

बजट 2018: सरकार पैदा करेगी 70 लाख नई नौकरियां

1200 रुपए तक सस्ता होगा सोना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -