भारत की सुरक्षा परिषद की सीट पर बिडेन के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत उम्मीदवार लेंगे भाग
भारत की सुरक्षा परिषद की सीट पर बिडेन के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत उम्मीदवार लेंगे भाग
Share:

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड के लिए बुधवार को ली गई पिक ने भारत के लिए सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य होने के लिए नए प्रशासन का समर्थन स्पष्ट रूप से नहीं किया। तीन पिछले प्रशासन, कि जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य होने के लिए भारत की बोली का समर्थन करता है। 

हालांकि, सीनेट की विदेश संबंध समिति ने सांसदों को बताया कि इससे पहले यह चर्चा का विषय है। थॉमस-ग्रीनफील्ड ने पद पर नामांकित होने से पहले विदेशी सेवा में 35 से अधिक वर्ष बिताए हैं। ओरेगन के सीनेटर जेफ मर्कले ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत की स्थिति की पुष्टि के दौरान पूछा, "क्या आपको लगता है कि भारत, जर्मनी, जापान, (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के) (स्थायी) सदस्य होने चाहिए।"

बिडेन ने इसे कैबिनेट-रैंकिंग स्थिति के रूप में नामित किया है। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि उनके बारे में सुरक्षा परिषद के सदस्य होने के बारे में कुछ चर्चाएं हुई हैं और उसके लिए कुछ मजबूत तर्क हैं। लेकिन मुझे यह भी पता है कि ऐसे अन्य लोग भी हैं जो अपने क्षेत्रों में असहमत हैं कि उन्हें प्रतिनिधि होना चाहिए। इटली, पाकिस्तान, मैक्सिको और मिस्र जैसे देशों की तुलना में, कॉफी क्लब ने भारत, जापान, जर्मनी और ब्राजील की स्थायी सदस्यता बोली का विरोध किया है। 

डब्ल्यूएचओ की एक टीम कर रही है घातक कोरोना महामारी की उत्पत्ति की जांच

पाकिस्तान का बड़ा दावा- 2008 से RAW के संपर्क में हैं ISI के पूर्व प्रमुख दुर्रानी

डब्ल्यूएचओ जल्द लॉन्च करेगा अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल टीकाकरण कार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -