बिडेन-मोदी की मुलाकात: बिडेन ने शिखर सम्मेलन में भारत की सहायता पर प्रकाश डाला
बिडेन-मोदी की मुलाकात: बिडेन ने शिखर सम्मेलन में भारत की सहायता पर प्रकाश डाला
Share:

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार शाम को वर्चुअल बैठक की. मोदी ने दोनों देशों को स्वाभाविक साझेदार बताया.

प्रधानमंत्री ने यूक्रेन की स्थिति को "बेहद चिंताजनक" के रूप में वर्णित किया और कहा कि उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बार-बार टेलीफोन पर चर्चा की, शांति का आह्वान किया। मोदी ने जेलेंस्की और पुतिन को एक-दूसरे से सीधे बात करने की भी सिफारिश की।

मैं यूक्रेन के लोगों को भारत की मानवीय सहायता की सराहना करता हूं। हम रूसी युद्ध के अस्थिर प्रभावों से निपटने के तरीके के बारे में बात करते रहेंगे, "बिडेन ने कहा। "निरंतर परामर्श और संचार यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि अमेरिका-भारत साझेदारी गहरी और मजबूत हो, हमारे लोगों और वैश्विक भलाई को वितरित करती है जो हम सभी चाहते हैं, विशेष रूप से दुनिया के आपके हिस्से में," बिडेन ने कहा।

मोदी ने यूक्रेन को भारत की मानवीय सहायता के बारे में बात की और बुचा में नागरिकों की "बेहद परेशान करने वाली" हत्याओं की आलोचना की और कहा कि संसद में यूक्रेन पर व्यापक बातचीत हुई।

"हमने यूक्रेन और उसके पड़ोसियों को दवाएं और अन्य मानवीय सामग्री वितरित की है," मोदी ने कहा। "हम यूक्रेन के अनुरोध पर उन्हें दवाओं का एक और कार्गो बहुत जल्द भेजेंगे।

"बुचा में निर्दोष नागरिकों की हत्याओं की खबर हाल ही में खतरनाक थी। हमने तुरंत हत्याओं की निंदा की और निष्पक्ष जांच की मांग की "उन्होंने एक साथ अंग्रेजी व्याख्या के साथ हिंदी में बोलते हुए यह बात कही।

यह शिखर सम्मेलन विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ 2 +2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए मुलाकात करने से पहले हुआ था। शिखर सम्मेलन "बहुत महत्वपूर्ण" है क्योंकि यह 2 + 2 सम्मेलन में "चर्चा के लिए दिशा प्रदान करेगा", मोदी ने टिप्पणी की।

पाकिस्तान में इमरान समर्थको का प्रदर्शन, नए सरकार के खिलाफ

ज़ेलेंस्की ने रूस को चेतावनी दी कि "हमारे राज्य के पूर्व में और भी बड़े हमले" की संभावना है

उत्तर कोरिया ने किम के नेतृत्व के 10 वें वर्ष के अवसर पर नया प्रदर्शनी हॉल खोला

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -