पदनाम को बदलने की घोषणा करते हुए एंटोनी ब्लिंकन ने कही ये बात
पदनाम को बदलने की घोषणा करते हुए एंटोनी ब्लिंकन ने कही ये बात
Share:

जो बिडेन के अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने पिछले शुक्रवार को यमन में मानवीय स्थिति को पहचानते हुए पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के हाउथिस मूवमेंट को एक विदेशी आतंकवादी संगठन और विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी समूह के रूप में बदलने की घोषणा की। यह फैसला 16 फरवरी को लागू होगा। राष्ट्रपति ट्रम्प ने हाउती को एक आतंकवादी समूह के रूप में नामित किया, इस तथ्य की उपेक्षा करने के कारण कि हजारों भूखे यमनियों की मृत्यु हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कुछ दिनों पहले जोर देकर कहा था कि यमन दुनिया के सबसे बुरे अकाल के तत्काल खतरे में है।

कई अंतर्राष्ट्रीय मानवीय संगठनों, जैसे "सेव द चिल्ड्रन" ने यह स्पष्ट कर दिया था कि यह निर्णय यमन में अनगिनत बच्चों और उनके परिवारों के लिए विनाशकारी होगा।  जिसके बाद संगठनों ने तर्क दिया कि उनके पास हाउती से निपटने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, जो यमन के 80 प्रतिशत में वास्तविक सरकार हैं, और यह पदनाम उन्हें संयुक्त राज्य में अभियोजन के जोखिम में डाल देगा। ट्रम्प के फैसले का पहले से ही मानवीय कार्यकर्ताओं और भोजन के आयातकों पर एक ठंडा प्रभाव पड़ा है अगर उनके सामान हाउती हाथों में आते हैं, तो अभियोजन पक्ष को जोखिम में डालना होगा।

पदनाम को बदलने की घोषणा करते हुए एंटोनी ब्लिंकन ने कहा: "हमने संयुक्त राष्ट्र मानवीय समूहों और कांग्रेस के द्विदलीय सदस्यों, अन्य लोगों के साथ चेतावनी सुनी है कि पदनामों का यमनियों पर बुनियादी वस्तुओं की पहुंच जैसे विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है। भोजन और ईंधन यमन में मानवीय स्थिति को कम करने पर ध्यान केंद्रित करके, हम आशा करते हैं कि यमनी पक्ष भी बातचीत में संलग्न होने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। ''

गिनी में कोरोना वायरस के कारण हुई 4 मौतें

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स का बड़ा बयान, कहा- नवप्रवर्तन कार्बन उत्सर्जन से निपटने का एक ही रास्ता

मोहम्मद महमूद अल खाजा ने इजराइल में संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत के रूप में ली शपथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -