पर्यावरण को बचाने के लिए नगर निगम की योजना

पर्यावरण को बचाने के लिए नगर निगम की योजना
Share:

रायपुर : नगर निगम पर्यावरण की रक्षा के लिए एक योजना पर काम कर रहा है. इस योजना के अंतर्गत शहर की खूबसूरती बढ़ाने पर भी काम किया जाएगा. नगर निगम इस योजना को पुणे और कोलकाता की तर्ज पर शुरू करने की तौयारी में है. दअरसल इस योजना के तहत रायपुर में भी मोबाइल एप से युवा साइकिल बुक कर सकेंगे. युवा साइकिल का उपयोग महाविद्यालय में जाने के लिए भी कर पाएंगे.

इस योजना के तहत नगर निगम विद्यार्थियों को शेयरिंग साइकिल का अवसर देना चाहता है. विद्यार्थियों के साथ ही शहर के अन्य वयक्ति भी इन साइकिल को दो या तीन घंटे के लिए बुक करा सकेंगे. आसपास में आने जाने के लिए  शेयरिंग साइकिल का उपयोग किया जा सकेगा. वयक्ति को प्रति घंटे के हिसाब से दो रुपए किराया देना होगा. ऐसी उम्मीद है कि ये योजना जुलाई महीने के पहले सप्ताह में शुरू हो जायेगी. 

साइकिल बुक करवाने के लिए वयक्ति को 'मोर रायपुर' मोबाइल एेप डाउनलोड करना होगा. एेप के माध्यम से साइकिल की जानकारी नागरिक को मिल जायेगी. इसके बाद वयक्ति को कुछ जानकारी देनी होगी और उन्हें आईडी नंबर मिल सकेगा. आईडी नंबर को स्टैंड में बताने के बाद वयक्ति साइकिल को किराए पर ले सकेंगे. 

विश्व पर्यावरण दिवस : इस तरह आप बचा सकते है पर्यावरण को

छोटे-छोटे कदम पर्यावरण की रक्षा के लिए

विश्व पर्यावरण दिवस: इन कारणों से दूषित हो रहा है पानी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -