डोकलाम विवाद में साथ खड़े रहने वाले भूटान को पीएम मोदी का तोहफा, भारत देगा 4500 करोड़
डोकलाम विवाद में साथ खड़े रहने वाले भूटान को पीएम मोदी का तोहफा, भारत देगा 4500 करोड़
Share:

नई दिल्ली: चीन और भारत के मध्य में स्थित रणनीतिक लिहाज से अहम् भौगोलिक देश भूटान को पीएम नरेंद्र मोदी ने 4,500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है. पीएम बनने के बाद पहली बार भारत पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने नई दिल्ली में पीएम मोदी से शुक्रवार को मुलाकात की. इस द्विपक्षीय मुलाकात के बीच ही पीएम मोदी ने भूटान के 12वें पंचवर्षीय इकनॉमिक प्लान के अंतर्गत आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है. बता दें कि गत वर्ष भारत और चीन के बीच डोकलाम गतिरोध के दौरान भूटान भारत के साथ था.

नए साल में किसानों को ये बड़ा तोहफा देने जा रही केंद्र सरकार

गत माह पीएम पद की शपथ ग्रहण करने वाले भूटानी पीएम शेरिंग से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा है कि भारत हमेशा अपने पड़ोसी देश भूटान के साथ दोस्ताना और एक मजबूत साझेदार की भूमिका का निर्वहन करेगा. भूटान के साथ द्विपक्षीय और आर्थिक संबंधों को  सुदृढ़ करने के लिए आने वाले पांच सालों के लिए 400 करोड़ रुपये का ट्रेड सपोर्ट करने का भी ऐलान हुआ है. इस मुलाकात का मकसद 2017 में डोकलाम सैन्य विवाद के बाद बनी भूटान की नई सरकार के साथ सुदृढ़ संबंधों को स्थापित करना है.

कांग्रेस ने मनाया 134वें स्थापना दिवस का जश्न, राहुल और मनमोहन ने केक काटकर दी बधाई

भूटान और भारत के बीच नई पंचवर्षीय योजना इसी वर्ष आरम्भ हुई थी, जो 2022 में समाप्त होगी. इसके अंतर्गत भारत के सहयोग से भूटान में 720 मेगावॉट की हाइड्रोपावर परियोजना पर सबसे अधिक फोकस होगा. भूटानी पीएम से वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने कहा है कि इस परियोजना को जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा. मध्य भूटान के मांगदेछू नदी पर इस हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट पर कार्य जारी है. भारत और भूटान ने मांगदेछू हाइड्रोपावर परियोजना निष्पादित करने के लिए अप्रैल, 2010 में एक द्विपक्षीय समझौते पर साइन किए थे, जिसकी लागत लगभग 2896.3 करोड़ रूपये थी. 

खबरें और भी:- 

NCPOR ने मांगे आवेदन, मिलेगी हर माह 80 हजार रु सैलरी

NGT भर्ती : ग्रेजुएट जल्द से जल्द करें आवेदन, ऑफिस अस्सिटैंट पदों पर भर्तियां

जानिए ऐसा क्या हुआ की पति ने लगा ली फांसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -