भूपेश बघेल: कभी 'डर्टी सीडी कांड' में गए थे जेल, अब बनेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री
भूपेश बघेल: कभी 'डर्टी सीडी कांड' में गए थे जेल, अब बनेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री
Share:

रायपुरः प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री बनने वाले हैं.  विधायक दल ने उन्हें अपने नेता के रूप में चुन लिया है. भूपेश ने पाटन सीट से चुनाव जीता है. राज्‍य में राजनीति के केंद्र बिंदुओं में से एक पाटन विधानसभा क्षेत्र में इस बार उनके सामने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मोती लाल साहू के रूप में एक नए चेहरे को चुनावी मैदान में उतारा था. अपने तेवरों से छत्तीसगढ़ की राजनीति में अहम् स्थान बनाने वाले बघेल का नाता विवादों से भी गहरा नाता रहा है, सीडी कांड की वजह से भूपेश बघेल पर कई आरोप लगे थे,  इसी कारण उन्हें जेल भी जाना पड़ा था, लेकिन उन्होंने जमानत लेने से मना कर दिया था.

यंहा माइनस 19.7 डिग्री तक गिर गया पारा

23 अगस्त 1961 को जन्मे बघेल कुर्मी जाति हैं. 1980 के दशक में जब छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश का हिस्सा हुआ करता था. उस समय भूपेश बघेल ने अपनी राजनितिक पारी की शुरुआत यूथ कांग्रेस के साथ की थी. दुर्ग जिले के रहने वाले भूपेश यूथ कांग्रेस अध्यक्ष भी बने थे. वे 1990 से 94 तक जिला युवक कांग्रेस कमेटी, दुर्ग (ग्रामीण) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. वे 1996 से छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी समाज के संरक्षक बने हुए हैं. 

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ​कहा- कामगारों के लिए आवंटित किए 1,000 करोड़

भूपेश बघेल मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड के 1993 से 2001 तक निदेशक भी रहे हैं. 2000 में जब छत्तीसगढ़ अलग प्रदेश बना तो वे पाटन सीट से विधायक बन विधानसभा में पहुंचे. इस दौरान वे कैबिनेट मंत्री भी बने. 2003 में कांग्रेस के सत्ता से बाहर होने पर भूपेश को विपक्ष का उपनेता बना दिया गया. अक्तूबर 2014 में उन्हें छत्तीसगढ़ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था और तब से वे इसी पद पर हैं.

खबरें और भी:-

 

इन चार बैंकों को चौथी तिमाही में कर्ज देने की अनुमति दे सकता है आरबीआई

मध्यप्रदेश में हो रही कमलनाथ की ताजपोशी, लेकिन जश्न मना रहा यूपी का ये शहर

30 हजार रु सैलरी, यहां जल्द से जल्द कर दें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -