पर्यावरण संरक्षण के लिए 8 साल की लिसिप्रिया की मुहीम में जुडी भूमि
पर्यावरण संरक्षण के लिए 8 साल की लिसिप्रिया की मुहीम में जुडी भूमि
Share:

पर्यावरण संरक्षण के लिए कई सेलेब्स आगे आए हैं. अब इसी लिस्ट में शामिल हुईं हैं भूमि पेडनेकर. जी दरअसल उन्होंने हाल ही में देश की सबसे युवा क्लाइमेट एक्टिविस्ट, लिसिप्रिया कनगुजम को अपनी मुहिम से जोड़ने का फैसला लिया है. आप सभी को हम यह भी बता दें कि 8 साल की यह लड़की देश के युवाओं को एकजुट कर क्लाइमेट के लिए सचेत बनाने का काम कर रही है. लिसिप्रिया का कहना है, “मैं मणिपुर, भारत की रहने वाली हूं और मैं एक क्लाइमेट एक्टिविस्ट हूं. मैंने चाइल्ड मूवमेंट की स्थापना की है और हम अपनी धरती और अपने भविष्य को बचाने के लिए लड़ रहे हैं. 2018 में जब मैं सिर्फ 6 साल की थी, तब मुझे मंगोलिया में यूनाइटेड नेशन डिजास्टर कॉन्फ्रेंस में भाग लेने का मौका मिला और इसके बाद तो मेरी जिंदगी ही बदल गई. 2018 में मंगोलिया से वापस लौटने के बाद, मैंने चाइल्ड मूवमेंट के नाम से अपने ऑर्गेनाइजेशन की शुरुआत की, जिसके जरिए हम दुनिया भर के तमाम लीडर्स से अनुरोध करते हैं कि वे हमारी धरती और हमारे भविष्य को बचाने के लिए तुरंत ठोस कदम उठाएं.”

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bhumi✨ (@bhumipednekar) on

जी दरअसल उन्होंने क्लाइमेट जस्टिस के क्षेत्र में भी इनोवेशन किए हैं. उनका कहना, "मैंने आईआईटी के प्रोफेसर, चंदनबोस सर की मदद से एक डिवाइस तैयार की है जिसका नाम सुकीफू है. सुकीफू का मतलब है भविष्य के लिए सर्वाइवल किट. मैं अपने डिवाइस सुकीफू के साथ लोगों को पर्यावर्ण के बिगड़ते हालात के बारे में सख्त संदेश देना चाहती हूं. पूरी दुनिया के लीडर्स, साइंटिस्ट, एक्सपर्ट्स, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड इस पर जरूर ध्यान देंगे, क्योंकि हमारे भविष्य की सुरक्षा की जिम्मेदारी इन्हीं लोगों पर है. मेरी ये डिवाइस हम सभी को सांस लेने के लिए ताजी हवा भी देगी और हमारे हेल्थ को एयर पॉल्यूशन से बचाएगी.”

हाल ही में भूमि ने उनकी एक तस्वीर शेयर कर लिखा है- '@licypriyakangujam is a child environmental activist from Manipur, India and one of the youngest global climate activists.Though young, her work towards climate activism is beyond her years... A receiver of prestigious accolades such as a Dr APJ Abdul Kalam Children Award, a World Children Peace Prize and an India Peace Prize, she has created a symbolic device called SUKIFU (Survival Kit for the Future) to curb the air pollution... It's almost a zero budget kit specially designed from trash to provide fresh air.Here’s her story that can be an inspiration and learning for us all. Here’s to celebrating this incredible #ClimateWarrior. आप जानते ही होंगे भूमि के अलावा भी कई सेलेब्स हैं जो पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक करते हैं.

ये हैं बॉलीवुड के सबसे महंगे सिंगर्स, एक गाने के लेते हैं लाखों रूपए

इन तीन अभिनेताओं को साथ ला रही बॉलीवुड की मशहूर अब्बास मस्तान की जोड़ी

अवैध काम रोकने पर अफसर का तबादला, रणदीप हुड्डा ने किया एमपी सरकार से सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -