कभी भी गलती से भी ना करें इन वस्तुओ का दान, हो सकता है अनर्थ
कभी भी गलती से भी ना करें इन वस्तुओ का दान, हो सकता है अनर्थ
Share:

वैसे तो दान देने का बहुत ज्यादा महत्व माना जाता है। वही दान देने से पुण्य मिलता है और घर, दुकान, नौकरी में बरकत बनी रहती है। वही इसके दान का महत्व हिंदू शास्त्रों और पुराणों में अत्यधिक देखने को मिलता है।इसके साथ ही  क्योंकि दान देने से हम अपने साथ-साथ दुसरों का भी भला करते हैं। दान से हमें पूण्य प्राप्त होता है, साथ ही उससे किसी जरुरत मंद व्यक्ति की जरुरत पूरी होती है। परन्तु क्या आपने कभी सोचा है की हमारे दान करने से हमें भारी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। जी हां आपको जानकर हैरानी जरुर होगी परन्तु यह बात सही है की कुछ चीज़ों का दान करने से घर में दरिद्रता व गरीबी आती है। वही यदि हम सही चीज़ों का दान करते हैं तो घर में सुख-समृद्धि आती है इसके अलावा गलत चीज़ों के दान से घर में बहुत नुकसान देखना पड़ता है। आइए जानते हैं किन चीज़ों की वस्तुओं का दान आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है।

सिंदूर का दान
शास्त्रों के मुताबिक माना गया है कि किसी भी सुहागिन महिला को अपने सिंदूर का दान नहीं करना चाहिए। सुहागिन महिला द्वारा ऐसा करने से पति का प्यार बंट जाता है।जानकारी के लिए बता दें कि तिरछी मांग निकालकर सिंदूर लगाने को भी अशुभ माना गया है।

झाड़ू का दान
भूलकर भी कभी किसी को झाड़ू दान ना करें। शास्त्रों में झाडू को लक्ष्मी का कारक माना जाता है। कहा जाता है की झाडू दान करने से माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाती है और मां लक्ष्मी के नाराज़ होने से घर में धन-ऐश्वर्य की कमी आ जाती है। इसलिए झाडू का दान कभी नहीं करना चाहिए अशुभ माना जाता है।

खराब या इस्तेमाल किया गया तेल का दान
ज्योतिष के मुताबिक माना गया है की तेल का दान करने से शनिदेव के दुष्प्रभावों से मुक्ति मिलती है। परन्तु शनिवार के दिन खराब या उपयोग किये हए तेल का दान कभी नहीं करना चाहिए। इस तरह तेल का दान करने से आपको इसके दुष्परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

फटी हुई कॉपी किताब का दान
सामान्यतः कहा जाता है की कॉपी किताब का दान करने से विद्या बढ़ती है और आपको सरस्वती जी का आशीर्वाद मिलता है। कॉपी किताब का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है,परन्तु ध्यान रहे कि कॉपी किताब फटी हुई न हो यदि कॉपी किताब फटी हुई होती है तो आपको नुकसान हो सकता है।

प्लास्टिक की चीजें का दान
बहुत कम लोग ये बात जानते है की हमें कभी प्लास्टिक की चीजों का दान नहीं करना चाहिए। प्लास्टिक की चीज़ों का दान करना अच्छा नहीं माना जाता है। कहा जाता है की इसका दान करने से आपको व्यापार,नौकरी में नुकसान होता है, परन्तु हां आप अपने लिए प्लास्टिक जरुर खरिद सकते हैं।

स्टील के बर्तन का दान
स्टील के बर्तनों का दान करने से घर की सुथ-शांति खत्म होती है। परन्तु हम जाने अनजाने में ये गलती कर बैठते हैं। शास्त्रों की बात करें तो कहीं हमें इस चीज़ का उल्लेख नहीं मिलेगा की हमें स्टील के बरतनों का दान करना चाहिए। क्योकि इससे आपको काफी नुकसान हो सकते हैं।

जरूर करें पीपल की परिक्रमा, मिलेंगे यह अनोखे लाभ

आचार्य चाणक्य ने इन्हे बताया है दुनिया की सबसे बेशकीमती चीज़

जानिये किस दिशा में होना चाहिए घर का मुख्य द्वार, क्या है महत्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -