मधुमेह से पीड़ित लोगो के लिए अत्यंत लाभकारी है भुजंगासन
मधुमेह से पीड़ित लोगो के लिए अत्यंत लाभकारी है भुजंगासन
Share:

हर आसन का अपना फायदा है और आसन की सबसे अच्छी बात यही है कि बिना किसी जिम या डॉक्टर के पास जाये हम सिर्फ आसन करके खुद को फिट भी रख सकते हैं और छोटी मोटी बीमारियों को योग के द्वारा दूर भी कर सकते हैं. भुजंगासन को करते वक्त शरीर की आकृति फन उठाए हुए भुजंग की तरह बनती है इसलिए इसे भुजंगासन कहा जाता है| मधुमेह से पीड़ित लोगो के लिए यह आसन बहुत ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इस आसन को करने से सही मात्रा में इन्सुलिन बनने लगता है.

अनियमित पीरियड्स, पेट में दर्द, कमर दर्द,पेट की चर्बी और पीठ दर्द जैसी कई तकलीफ इस आसन को करने से आसानी से ठीक हो जाती है. भुजंगासन में कमर का बहुत एक्टिव रोल रहता है और इसी कारण हमारी कमर काफी मजबूत बन जाती है और कमर दर्द की तकलीफ से छुटकारा मिलता है.इस आसन को करने से स्ट्रेस भी कम होता है और हमारा फोकस भी बढ़ता है.

भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और इसके बाद हथेली को कंधे के सीध में रखे, आपके दोनों पैरों के बीच दुरी नहीं होनी चाहिए, इस बात का ख़याल रखिये की आपके पैर जुड़े हुए और तने हुए हो. इसके बाद स्वास लेते हुए शरीर के अगले भाग को ऊपर की और उठाइये। खयाल रहे की शुरू शुरू में थोड़ी कठिनाई होगी इसलिए कमर को झटका ना दे ताकि कमर पर ज्यादा खिंचाव ना आ पाए अपने आपको कुछ समय तक ऐसी ही पोजीशन में रखे और फिर गहरी सांस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जाये। दो से तीन बार इस आसन को करें और अभ्यास होने के बाद अपना समय बढ़ाते जाइये।

टॉन्सिलाइटिस, कारण और उपचार

बड़ा दर्दनाक होता है पुराना दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -