BHU ने बनाई कोरोना टेस्ट किट, महज चार घंटों में हो सकेगी सटीक और सस्ती जांच
BHU ने बनाई कोरोना टेस्ट किट, महज चार घंटों में हो सकेगी सटीक और सस्ती जांच
Share:

वाराणसी: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में एक ऐसी नई तकनीक खोज निकालने का दावा किया जा रहा है, जो सस्ती, सटीक और 4-6 घंटों में ही कोरोना के जांच का नतीजा देगी। वाराणसी स्थित BHU के डिपार्टमेंट ऑफ मॉलिक्युलर एंड ह्यूमन जेनेटिक्स की शोध छात्राओं और एसोसिएट प्रोफेसरों ने मिलकर इसे विकसित किया है।

विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. गीता राय और उनकी टीम का कहना है कि उनकी तकनीक आरटी-पीसीआर पर कार्य करती है और इस सिद्धांत पर अभी देश में कोई और तकनीक कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए नहीं है। यह एक ऐसे अनोखे प्रोटीन सिक्वेंस को टारगेट करती है, जो केवल कोरोना में मौजूद है और किसी और वायरल स्ट्रेन में मौजूद नहीं है। भारतीय पेटेंट कार्यालय द्वारा किए गए पूर्व निरीक्षण में यह पाया गया कि देश में इस सिद्धांत पर RT-PCR आधारित कोई टेस्ट किट मौजूद नहीं है, जो कि इस तरह के प्रोटीन सिक्वेंस को टारगेट कर रहा हो। 

डॉक्टर गीता राय ने दावा करते हुए कहा है कि देश में कोरोना के संक्रमण की बढ़ती स्थिति के लिए सटीक, विशिष्ट, तीव्र और सस्ते किट की कमी को ये टेस्ट सभी मापदंडों को पूरा कर सकता है। डॉक्टर गीता राय ने कहा कि अभी जिन भी किट से टेस्ट किया जा रहा है वे 100 प्रतिशत तक सटीक नहीं हैं, जिसके चलते कोरोना के अलावा और भी किसी किस्म के वायरल इंफेक्शन वालों को भी मौजूदा जांच किट पॉजिटिव बता दे रही है। अभी भी इस बात की जद्दोजहद है कि स्पेसिफिक किट कोई मार्केट में आए। इसी वजह से हमने स्पेसिफिक किट बनाने के सम्बन्ध में सोचा।

दान देने के बाद भी ट्रोल हुए अमिताभ, लोगों ने कहा- 'कलयुग है सतयुग नहीं'

कैटरीना कैफ़ ने भी बढ़ाया मदद का हाथ, पीएम केयर्स फंड और महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया दान

प्रशासनिक कार्यकारी के रिक्त पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -