भोपाल का ये मदरसा देश के लिए बना मिसाल, यहाँ गौवंश की सेवा करते हैं विद्यार्थी, सीखते हैं देशभक्ति
भोपाल का ये मदरसा देश के लिए बना मिसाल, यहाँ गौवंश की सेवा करते हैं विद्यार्थी, सीखते हैं देशभक्ति
Share:

नई दिल्ली: देश मे गाय के नाम पर हो रही सियासत के बीच मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक मिसाल पेश करती तस्वीर सामने आई है. भोपाल के पास एक ऐसा मदरसा है जहां मुस्लिम छात्र ना केवल इस्लामिक तालीम हासिल कर रहे हैं बल्कि यहां एक गौशाला भी है जहां मुस्लिम समाज के लोग गौवंश की सेवा कर रहे हैं. दरअसल, भोपाल से सटे तूमड़ा गांव में बना दारुल उलूम हुसैनिया मदरसा पहली निगाह में आम मदरसों की ही तरह दिखता है, जहां बच्चे इस्लामिक तालीम प्राप्त कर रहे हैं. 

हालाँकि, ये मदरसा दूसरों से कुछ खास है. इस मदरसे में बनी एक गौशाला इसे अन्य मदरसों से अलग बनाती है. मदरसे में पढ़ने वाले बच्चे शिक्षा के साथ ही गौवंश की सेवा भी सीखते हैं. भोपाल के पास बने इस मदरसे में लगभग 200 छात्र पढ़ते हैं. सुबह से लेकर शाम तक इन्हें इस्लामिक शिक्षा के साथ-साथ मॉडर्न एजुकेशन, जैसे हिंदी और इंग्लिश की भी शिक्षा दी जाती है. इसके अलावा इन छात्रों को मदरसे में देशभक्ति की भी शिक्षा दी जाती है.

सुबह की शुरुआत मदरसे में पढ़ाई से होती है जिसके बाद विद्यार्थी बारी-बारी से गौशाला जाते हैं और गौवंश की सेवा करते हैं. ये छात्र गायों को रोटी भी खिलाते हैं. इसके अलावा इन गायों का दूध ही मदरसे के विद्यार्थियों को पीने के लिए भी दिया जाता है. गायों को रोजाना नहलाया जाता है और पास के जंगलों में चराने के लिए भी ले जाया जाता है.

तुषार गाँधी का बड़ा बयान, कहा- गांधी की हत्या के मामले में सावरकर को कोर्ट ने कभी निर्दोष नहीं कहा

लालू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई टली, इस बार भी परिवार के साथ नहीं मनेगी दिवाली और छठ

कांग्रेस को अब भी आस, हरियाणा में बन जाएगी सरकार....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -