इस मंदिर में माता को भेंट में दी जाती है चप्पलें, ये है कारण
इस मंदिर में माता को भेंट में दी जाती है चप्पलें, ये है कारण
Share:

भगवान को अब तक अच्छी अच्छ भेंट ही चढ़ाते आये हैं. कभी भी हमने ऐसी चीज़ नहीं भेंट की जिससे उनका अपमान हो. लेकिन हर मंदिर में अनोखे रिवाज होते है जिसके चलते वहां वही सब चढ़ाया जाता है जो हमारे लिए बेहद ही अजीब है. आज हम ऐसा ही कुछ बताने जा रहे हैं जो आपको भी चौंका देगा. बता दें, अक्सर माताजी को नारियल चुनरी चढाई जाती है नाकि चप्पल या सेंडल. लेकिन यह एक ऐसा मंदिर भी है जहां लोग माता दुर्गा को चप्पल और सैंडल चढ़ाते हैं.

हम बताते है की आखिर क्यों इस मंदिर में लोग चढ़ाते हैं चप्पल और सैंडल. दरअसल, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जीजी बाई का मंदिर अपनी अनोखी परंपरा के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. 18 साल पहले यहां मंदिर में मूर्ति स्थापना के साथ शिव-पार्वती विवाह कराया था. तब से यहां लोग देवी सिद्धदात्री को अपनी बेटी मानकर पूजा करते हैं और बेटी के हर लाढ़-चाव पूरे करते हैं. असल में गर्मी के मौसम में इस मंदिर में लोग चप्पल के साथ-साथ चश्मा, टोपी और घड़ी भी चढ़ाते हैं. कई बार दिन में दो-तीन बार माता के कपड़े बदल दिए जाते हैं.

यहां ऐसा माना जाता है कि जब लोगों की मन्नतें इस मंदिर में आने से पूरी हो जाती है तो लोग यहा माता के लिए नई चप्पल और सैंडल भेट में चढ़ाते हैं. यही नहीं भक्त इन माता के लिए विदेशों से भी चप्पल भेजते हैं. बाद में भक्तों द्वारा चढ़ाई गई चप्पलों को लोगों में बांट दिया जाता है.

ये खूबसूरत लड़की खोज रही है बॉयफ्रेंड, बदले में देगी ढेर सारा पैसा

यह टीचर पहले खूब सारा गांजा पीती है फिर सिखाती है योग

यहां सेक्स वर्कर के साथ संबंध बनाने पर सरकार उठती है खर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -