MP: मई और जून में पड़ेगी तेज गर्मी, फरवरी की रात होगी सर्द

Feb 26 2021 01:42 PM
MP: मई और जून में पड़ेगी तेज गर्मी, फरवरी की रात होगी सर्द

भोपाल: प्रदेश में फरवरी के महीने में अंतिम सप्ताह में तपन और तेज धूप देखने को मिल रही है। अब यह धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। इस समय राज्य में गर्मी का मौसम आ चुका है। मिली जानकारी के मुताबिक अब भी रात के तापमान में ठंडक बरकरार रह सकती है। जी दरअसल बीते दिन यानी गुरुवार काे चली पश्चिमी हवा से दिन के तापमान में दूसरे दिन भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

मध्यप्रदेश के मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक पीके साहा का कहना है कि, 'हवा की रफ्तार तब तेज हुई जब पारा ऊपर चढ़ चुका था। यदि यह हवा दाेपहर 1:30 से 2 बजे के बीच चलती ताे तापमान इतना नहीं बढ़ता।' इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया है कि, 'इस तापमान के आधार पर मई और जून में तेज गर्मी पड़ेंगी। इस दाैरान दिन का औसत तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है।'

वहीं मौसम वैज्ञानिक का कहना यह भी है कि, आने वाले महीने यानी मार्च के पहले हफ्ते तक रात में ठंडक का असर बरकरार रहने वाला है। इस वजह से शाम ढलने के बाद हवा का रुख बदल जाएगा। अभी कुछ समय तक रात का तापमान ज्यादा नहीं बढ़ेगा। वैसे हम आपको यह भी बता दें कि, रात का तापमान 15.5 डिग्री दर्ज किया गया। इन दिनों मध्यप्रेदश में कोरोना संक्रमण भी तेजी से फ़ैल रहा है।  ऐसे में गर्मी के आने से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि शायद कोरोना केसों में भी कमी देखने को मिले। हालाँकि अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

सड़क किनारे खड़े रोड रोलर में जा घुसी तेज रफ़्तार बस, 12 यात्री घायल

जैस्मिन भसीन और अली गोनी के इस वीडियो ने फैंस को किया दीवाना, देंखे क्या है खास?

वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने दी श्रद्धांजलि