भोपाल गैसकांड : 50 साल से यूका की जमीन में दबा है 10 हजार टन जहर
भोपाल गैसकांड : 50 साल से यूका की जमीन में दबा है 10 हजार टन जहर
Share:

भोपाल: प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुए गैस कांड को 34 साल हो गए। जानकारी के अनुसार बता दें कि इतने साल बाद भी यूनियन कार्बाइड का कारखाना त्रासदी की याद दिलाते हुए रोज आसपास की 42 बस्तियों में जहर घोल रहा है। बता दें कि इसकी वजह है सालों तक इस कारखाने से निकला जहरीला कचरा, जिसे कंपनी ने कारखाने की जमीन के नीचे दबाया और यह जहर रिसकर पहले 15, फिर 30 और अब 42 बस्तियों तक पहुंच चुका है। 

पाकिस्तान की 'गूगली' पर सुषमा स्वराज ने जड़ा छक्का, कुरैशी को दिया करारा जवाब

वहीं बता दें कि इस जहरीले कचरे को जमीन के अंदर दबाने की प्रक्रिया 1969 में यूनियन कार्बाइड के कारखाने की शुरुआत से चल रही है। यह कचरा कारखाने के गोडाउन में बाहर पड़े 340 मीट्रिक टन कचरे से ज्यादा खतरनाक है। बता दें कि इस साल अप्रैल में ही इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सीलॉजी रिसर्च आईआईटीआर ने रिपोर्ट दी है कि यूनियन कार्बाइड कारखाने के आसपास की 42 बस्तियों का भूजल इस जहरीले कचरे की वजह से बहुत ज्यादा प्रदूषित हो चुका है। 34 साल में कई बार भूजल को लेकर रिपोर्ट आई, लेकिन इस कचरे के निष्पादन के लिए कभी कोई कदम नहीं उठाए गए। 

जम्मू कश्मीर: अखनूर इलाके में फटी बारूदी सुरंग, गश्त दे रहे दो जवान शहीद

गौरतलब है कि अब इन बस्तियों में स्वास्थ्य सुविधाओं पर काम करने वाली संस्था संभावना ट्रस्ट ने एक शोध सामने रखा है कि गैस पीड़ितों में मृत्यु की दर त्रासदी के गैर प्रभावितों की तुलना में 28 प्रतिशत ज्यादा है। शोध में कहा गया है कि गैस कांड से गैर प्रभावितों की तुलना में प्रभावित लोग 63 प्रतिशत ज्यादा बीमार हैं और इनमें सांस की तकलीफ, घबराहट, सीने में दर्द, चक्कर, जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं आम हैं।


खबरें और भी 

जमीन पर कब्ज़ा करने की नियत से दबंगों ने गिराई दीवार, मलबे में दबने से एक मासूम की मौत

मुरादाबाद में डबल मर्डर से मचा हड़कंप, दो बुजुर्ग बहनों की हुई हत्या

किसान आंदोलन के दौरान महाराष्ट्र के एक अन्नदाता की मौत, दिल्ली के पुलिस महकमे में हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -