भोपाल कोर्ट ने मार्क जकरबर्ग को समन जारी किया
भोपाल कोर्ट ने मार्क जकरबर्ग को समन जारी किया
Share:

फेसबुक डाटा लीक के बाद सीईओ मार्क जकरबर्ग की परेशानिया बढ़ती ही जा रही है. विश्व मंच पर माफ़ी मांगने के बाद भी दुनिया भर के सवालों का जवाब देने के बाद अब मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक कोर्ट ने फेसबुक और उसके सीईओ मार्क जकरबर्ग को समन जारी किया है. यह समन एक स्टार्टअप 'द ट्रेड बुक' के संस्थापक स्वप्निल राय द्वारा दायर याचिका पर दिया गया है. इस केस की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 20 जून को जवाब पेश करने के निर्देश दिए हैं.

एडिशनल सेशन जज पार्थ शंकर मिश्रा की कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई है. स्वप्निल राय का आरोप है कि फेसबुक और उसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने 'ट्रेड मार्क' 'ट्रेड फीड' का उल्लंघन किया है. उन्होंने उनके पोर्टल 'द ट्रेड बुक' को अनुचित तरीके से वकीलों द्वारा धमकी भरे नोटिस भेजकर रोकने का प्रयास किया है. स्वप्निल राय का आरोप है कि फेसबुक चाहता है कि वह 'द ट्रेड बुक' को बंद कर दें. इसके लिए मार्क जकरबर्ग ने उन्हें लीगल नोटिस देकर धमकाया और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया है. फेसबुक उनके ऊपर ट्रेडमार्क अप्लीकेशन को वापस लेने के का दबाव बनाता रहा है. यहां तक कि उनके द्वारा दिए गए विज्ञापन को भी रोक दिया.

'द ट्रेड बुक' ने फेसबुक को पहला विज्ञापन 2016 में दिया गया था. इसे फेसबुक ने चलाया. इसके बाद 2018 में दूसरा विज्ञापन भेजा गया. इसे 3 दिन चलाने के बाद अचानक बंद कर दिया गया. इस भारतीय स्टार्टअप से कहा गया कि वह अपने कॉन्सेप्ट के बारे में एक डिटेल बनाकर भेजे. इसके बाद फेसबुक ने लीगल नोटिस भेजे.फेसबुक के लीगल नोटिस से परेशान होकर स्वप्निल राय ने भोपाल के जिला कोर्ट में याचिका दायर की थी. कोर्ट से अनुरोध किया कि तत्काल प्रभाव से फेसबुक के न्यूज फीड में बिजनेस इंफॉर्मेशन एवं ट्रेड इंफॉर्मेशन पब्लिश करने में रोक लगाई जाए. इस पर सुनवाई के बाद एडिशनल सेशन जज पार्थ शंकर मिश्रा समन जारी किया है.

कैंब्रिज एनालिटिका-फेसबुक को फिर भेजा नोटिस

चार दर्जन आर्मी अफसर अभी भी उलझे है हनीट्रैप में

24 वर्षीय लापता भारतीय सिख पाकिस्तान में मिला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -