MP: MBBS के छात्रों के लिए दंपती ने दान किया प्रीमेच्‍योर बेबी का शव
MP: MBBS के छात्रों के लिए दंपती ने दान किया प्रीमेच्‍योर बेबी का शव
Share:

भोपाल: मौत के बाद अंगदान किये जाने के कई मामले आपने सुने होंगे लेकिन आज हम आपको जिस मामले के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। जी दरअसल भोपाल में विदिशा के एक दंपती ने अपने 6 महीने के प्रीमेच्योर शिशु का देहदान किया है। जी हाँ, और प्रदेश का यह पहला मामला बताया जा रहा है। पहली बार 6 महीने के प्रीमेच्‍योर बेबी का शव दान किया गया है। आपको बता दें कि दंपती ने जेके अस्पताल को 6 माह के नवजात का शव दान किया, वह भी इसलिए कि एमबीबीएस के छात्र इस शव से पढ़ाई कर सकें। आपको बता दें कि भोपाल में इतनी कम उम्र के शवदान का शायद यह पहला मामला है। जी दरअसल इससे दो साल पहले एक परिवार ने मौत के बाद अपने नवजात का शव हॉस्पीटल को दान किया था।

क्या है मामला- जी दरअसल विदिशा के रहने वाले सुरेंद्र सिंह अहिरवाल, भोपाल के ईश्वर नगर में रहते हैं और निजी नौकरी करते हैं। उनकी पत्नी 6 महीने की गर्भवती थी लेकिन टेस्ट में यह जानकारी मिली कि गर्भ में पल रहे बच्चे का फेफड़ा और आंत विकसित नहीं हो पाया। यह देखने के बाद डॉक्टर्स ने प्रीमेच्योर बेबी का प्रसव कराने की सलाह दी, क्योंकि जन्म के बाद भी शिशु को कई तरह की परेशानियां होती। यह जानने के बाद दंपती की सहमति से महिला की डिलीवरी हुई। वहीं डिलीवरी के बाद 750 ग्राम के नवजात की देह को दंपती ने जेके मेडिकल कॉलेज को दान कर दिया।

डॉक्टरों का कहना है, मध्यप्रदेश में इतने कम दिनों के शिशु के देहदान का यह पहला मामला है। मिली जानकारी के तहत नवजात के पिता ने एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए ये कदम उठाया है। उन्होंने एमबीबीएस के छात्रों की पढ़ाई में नवजात शिशु की देह सीधे काम आ सके इसलिये अपने बच्चे के देह को दान कर दिया।

SDM की गाड़ी के आगे लेट गए कांग्रेस विधायक, जानिए पूरा मामला

विश्व विजेता तजामुल ने एक बार फिर किया भारत का नाम रोशन

नरोत्तम मिश्रा ने कहा- "राहुल और प्रियंका चुनाव के दौरान मंदिर के दर्शन।।।।"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -