ऐसे हुआ था भोलेनाथ का जन्म, जानिए मान्यताएं

Jul 27 2019 05:20 PM
ऐसे हुआ था भोलेनाथ का जन्म, जानिए मान्यताएं

सावन का महीना भोले बाबा का माना जाता है. ऐसे में लोग कहते हैं और मानते हैं कि हिन्दू धर्म लाखों वर्ष से चला आ रहा है ऐसे में बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ है कि आखिर कब हुआ था शिव का जन्म? तो आइए जानते हैं भोलेनाथ के जन्म से जुडी इन मान्यताओं को.


पौराणिक प्रमाण-

- कहते हैं जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर स्वामी का जन्म 599 ईस्वी पूर्व हुआ था और उनके 250 वर्ष पूर्व भगवान पार्श्वनाथ हुए थे. जी हाँ,  यानी आज से 2869 वर्ष पहले पार्श्वनाथ हुए और पार्श्वनाथ के समय शिव की पूजा होती थी.

- कहा जाता है भगवान श्रीकृष्ण का जन्म 3112 ईस्वी पूर्व हुआ था और आज से 5132 वर्ष पहले कृष्ण हुए थे और उनके काल में भी शिव की पूजा होती थी.


- ऐसा भी कहा जाता है भगवान श्रीराम का जन्म 5114 ईस्वी पूर्व हुआ था और इसका मतलब है आज से 7134 वर्ष पहले राम हुए थे और उनके काल में भी शिव की पूजा होती थी. यानी उन्होंने रामेश्वरम में शिवलिंग की स्थापना की थी.
- कहा जाता है माथुर ब्राह्मणों के इतिहास अनुसार श्रीराम के पूर्वज वैवस्वत मनु का काल 6673 ईसा पूर्व का है जिनके काल में जल प्रलय हुई थी. इसका मतलब है कि 8693 वर्ष पहले उनके अस्तित्व था और उनके काल में भी शिव और विष्णु की पूजा होती थी.

- कहते हैं सम्राट ययाति का उल्लेख वेद और पुराणों में मिलता है और ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि 7200 ईस्वी पूर्व उनका अस्तित्व था यानी 9220 वर्ष पूर्व वे हुए थे. वहीं उनके काल में भी ब्रह्मा, विष्णु और शिव की पूजा का प्रचलन था और ययाति प्रजापति ब्रह्मा की 10वीं पीढ़ी में थे.

महादेव कोट्स, इमेजेज,स्टेटस,शायरी इन हिंदी २०१९

सावन में भोलेनाथ को प्रसाद में चढ़ाए ये 5 चीजें, हर काम होगा पूरा

सावन के सोमवार को जरूर करें शिव चालीसा का पाठ, भोले देंगे वरदान