BHEL ने बनाया ऑटो ट्रांसफार्मर का नया रिकॉर्ड

By Emmanuel
Nov 28 2020 09:02 AM
BHEL ने बनाया ऑटो ट्रांसफार्मर का नया रिकॉर्ड

राज्य के स्वामित्व वाली इंजीनियरिंग फर्म बीएचईएल ने शुक्रवार को कहा कि इसने भारत के सबसे ज्यादा रेटिंग वाले ऑटोट्रांसफॉर्मर का सफलतापूर्वक निर्माण और परीक्षण करके एक नया रिकॉर्ड बनाया है। मध्य प्रदेश के बीना में राष्ट्रीय उच्च शक्ति परीक्षण प्रयोगशाला (एनएचपीटीएल) में भेल ने भारत के उच्चतम रेटिंग ऑटो ट्रांसफार्मर का सफलतापूर्वक निर्माण और परीक्षण किया है।

बयान के अनुसार वैश्विक ट्रांसफार्मर उद्योग में यह एक नया मानदंड है। शॉर्ट सर्किट परीक्षण बिजली ट्रांसफार्मर के लिए सबसे कठोर विशेष प्रकार का परीक्षण है, जो कि बिजली ट्रांसफार्मर के लिए क्षेत्र में अपने संचालन के दौरान विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए शॉर्ट सर्किट की असामान्य परिस्थितियों का सामना करने के लिए पर्याप्तता साबित करने के लिए आयोजित किया जाता है।

संयोग से यह भेल का 21,400 केवी क्लास ट्रांसफार्मर है, जिसने सफलतापूर्वक शॉर्ट सर्किट परीक्षण पारित किया है, जो क्षेत्र में कंपनी की प्रगति का संकेत देता है। 500 एमवीए 400/220/33 केवी ऑटोट्रांसफॉर्मर को यूपी पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड के लिए बीएचईएल के भोपाल संयंत्र में डिजाइन और निर्मित किया गया है। ये उच्च रेटिंग ट्रांसफार्मर केंद्रों और बड़े शहरों को लोड करने के लिए बल्क पॉवर ट्रांसमिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भेल भारत में बिजली ट्रांसफार्मर का सबसे बड़ा निर्माता है और उच्च रेटिंग और विशेष ट्रांसफार्मर के स्वदेशी विकास में अग्रणी है, वोल्टेज स्तर 1,200 केवी कक्षा तक जा रहा है। भोपाल में इंजीनियरिंग फर्म के ट्रांसफॉर्मर प्लांट में एक विश्वस्तरीय, अत्याधुनिक सुविधा है, जो अपने वैश्विक साथियों के बराबर है।

PSUs FY21 कैपेक्स लक्ष्य में 39pc तक आई गिरावट

गैर-खाद्य ऋण वृद्धि में 5.8 पीसी तक आई गिरावट

सकल घरेलू उत्पाद की संख्या के निचले छोर पर बाजार, बीएसई स्मॉलकैप में 2.4% की तेजी