भीमा कोरेगांव हिंसा की बरसी आज, क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात
भीमा कोरेगांव हिंसा की बरसी आज, क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात
Share:

पुणे: जहां पूरी दुनिया में इस तारीख में लोग पर जश्न मनाते हैं वहीं अनुसूचित जाति के लोग 31 दिसंबर को भीमा कोरेगांव के पंडाल में जाते हैं. ये लोग हर साल 31 दिसंबर को यहां इकठ्ठा होते हैं, भारी ठंड में संविधान निर्माता अंबेडकर के गाने गाते हैं, किन्तु बीते साल जो कुछ भी हुआ उसका डर आज भी इस समुदाय में फैला हुआ है. बीते साल भीमा कोरेगाव में हुई हिंसा को आज एक जनवरी 2019 को एक साल पूर्ण हो चुका है. हिंसा की आशंका को देखते हुए इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है, साथ ही इलाके की इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं. 

नेशनल बाॅक्सिंग एकेडमी में अब स्पेशल कोर्स के तहत दी जाएगी ट्रेनिंग

वर्ष के पहले दिन हुई इस हिंसा में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी और पूरे महाराष्ट्र में भारी विरोध प्रदर्शन हुए थे.  जिसके बाद पुणे पुलिस ने अगस्त माह में हिंसा को लेकर नक्सलियों और माओवादियों का समर्थन करने के आरोप में पांच वामपंथी विचारकों को गिरफ्तार कर लिया था. इस हिंसा की गूंज पूरे साल भर तक देश की राजनीति में भी गूंजती रही थी.

बाजार में बढ़त के साथ हुई इस सप्‍ताह की शुरुआत

आपको बता दें कि हर वर्ष एक जनवरी को अनुसूचित जाति के लोग यहां जश्न मनाने के लिए इकठ्ठा होते हैं. ये जश्न नव वर्ष का नहीं बल्कि 1 जनवरी 1818 को हुए एक युद्ध में मिली जीत को लेकर मनाया जाता है. दरअसल, 1818 में ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना ने महाराष्ट्र के पेशवा की बड़ी सेना को शिकस्त दी थी. पेशवा की सेना का नेतृत्व बाजीराव द्वितीय द्वारा किया जा रहा था. इस लड़ाई में ईस्ट इंडिया कंपनी (अंग्रेज़) की जीत को अनुसूचित जाति समुदाय अपनी जीत मानता है. उनका कहना है कि इस युद्ध में अनुसूचित जाति पर अत्याचार करने वाले पेशवा की हार हुई थी.

खबरें और भी:-

सरकारी नौकरी के लिए अनेक पदों पर मांगे आवेदन, अंतिम तिथि नजदीक

गुजरात में दो ट्रकों के ने मारी एसयूवी को टक्कर, एक ही परिवार के 10 लोगों की मौत

हैंडसेट संबंधी नियमों को कड़ाई से लागू कराने पर सरकार कर रही है विचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -