भावनगर का ये स्कूल बना डिजिटल, ऐप के जरिए माता-पिता मिलती हैं सारी जानकारियां
भावनगर का ये स्कूल बना डिजिटल, ऐप के जरिए माता-पिता मिलती हैं सारी जानकारियां
Share:

भावनगर: गुजरात के भावनगर जिले में पीएम नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया का सपना पूरा हो रहा है. शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों को डिजिटल किया जा रहा है और बच्चों को मॉडर्न डिजिटल शिक्षा देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. भावनगर  का करदेज प्राथमिक स्कूल आज देश के सभी सरकारी स्कूलों के लिए एक मिसाल बन गया है. इस स्कूल में डिजिटल टेक्नोलॉजी और वेब पोर्टल के जरिए  पढ़ाई करवाई जा रही है.

इस स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को जो आई कार्ड प्रदान किए गए हैं, उनमें QR कोड लगाए गए हैं. इस QR कोड के जरिए छात्राओं के अभिभावकों को उनके स्कूल पहुंचने की सूचना भी मिल जाती है. जब छात्राएं स्कूल में आती हैं तो उनका QR कोड स्कैन किया जाता है और फिर मोबाइल ऐप के माध्यम से परिजनों को बच्चियों के पहुंचने की सूचना मोबाइल पर मिल जाती है. इतना ही नहीं जब छात्राएं स्कूल से घर वापस लौटती हैं, तब फिर से आई कार्ड के QR कोड को स्कैन किया जाता है जिससे छात्राओं के स्कूल से निकलने की सूचना मोबाइल पर परिजनों को मिल जाती है.

इसके साथ ही करदेज प्राथमिक स्कूल के सभी कमरों में CCTV लगा है जिसे वेब पोर्टल से जोड़ दिया गया है. इससे परिजन घर बैठे ही जान  सकते हैं कि उनका बच्चा स्कूल में क्या कर रहा है. इसके साथ ही परिजन स्कूल में प्रतिदिन होने वाली गतिविधियों को भी अपने फोन पर देख सकते हैं.

करोड़ों मोबाइल धारकों को झटका देने की तैयारी, कई गुना बढ़ सकते हैं इंटरनेट डेटा के दाम

निवेशकों के अरबों रुपए ले डूबा कोरोना वायरस, सेंसेक्स में 3100 अंकों की रिकॉर्ड गिरावट

इस साल लेह में होगा 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' का आयोजन, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -