राजपथ पर 'राफेल' में गरजेंगी भावना कंठ, दिखाएंगी लड़ाकू विमान की ताकत
राजपथ पर 'राफेल' में गरजेंगी भावना कंठ, दिखाएंगी लड़ाकू विमान की ताकत
Share:

नई दिल्लीः महिला फाइटर पायलट भावना कंठ इस साल 26 जनवरी को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होंगी. भावना कंठ पहली बार राजपथ के ऊपर राफेल फाइटर जेट  से उड़ान भरेंगी और देश के लोगों को राफेल की रफ़्तार दिखाएंगी. इस साल के समारोह में कुल 42 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे, जिसमें दो रफाल फाइटर जेट भी शामिल हैं. 

बता दें कि भावना कंठ साल 2018 में एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट्स के रूप में तैनात हुईं थी. साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय वायु सेना की इस महिला पायलट्स भावना कंठ को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था. पुरस्कार मिलने के बाद महिला पायलट्स ने कहा था कि कड़ी मेहनत की बदौलत मैंने अपने सपनों की उड़ान का सफर पूरा किया. भावना मूलरूप से बिहार के दरभंगा जिले की निवासी हैं.

भावना शुरुआत से ही पढ़ने लिखने में काफी आगे रहीं हैं. उन्हें दसवीं बोर्ड में 92 प्रतिशत अंक मिले थे जबकि इंटर में उसे 85 प्रतिशत नंबर हासिल किए थे. भारतीय वायुसेना में भावना कंठ को 18 जून 2016 में दो अन्य महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी तथा मोहना सिंह के साथ फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में चुना गया था.

Ceat टायर्स ने अक्टूबर-दिसंबर में अर्जित किया दोगुना लाभ

सरकार इस वित्त वर्ष में वीएसएनएल में अपनी होल्डिंग से बाहर बेचेगी हिस्सेदारी

सेबी ने अधिकारों के मुद्दों के अनुपालन के लिए दी 31 मार्च तक की राहत


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -