राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के साथ भावना जाट ने टोक्यो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

Feb 16 2020 04:12 PM
राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के साथ भावना जाट ने टोक्यो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

भारतीय एथलीट भावना जाट ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप की 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के बाद इस साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया. राजस्थान की 23 साल की इस एथलीट ने 1:29.54 सेकेंड के समय से स्वर्ण पदक जीता हैं और ओलंपिक का टिकट हासिल किया जिसका क्वालीफिकेशन वक्त 1:31.00 सेकेंड था. किसान परिवार की भावना ने इस तरह पिछले साल अक्टूबर में राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान बनाए गए 1:38.30 सेकेंड के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में काफी सुधार किया और स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया हैं.

वह 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी भारतीय महिला एथलीट बनीं. उनसे पहले खुशबीर कौर ने इस स्पर्धा में 2016 रियो ओलंपिक में हिस्सा लिया था. वहीं, उत्तर प्रदेश की प्रियंका गोस्वामी 1:31.36 सेकेंड के समय से ओलंपिक कट से करीब से चूक गई जिसका आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त किया जाएगा. इससे पहले राष्ट्रीय रिकॉर्ड दिल्ली की बेबी सौम्या के नाम था जिन्होंने राष्ट्रीय पैदल चाल चैंपियनशिप 2018 (दिल्ली) में 1:31.29 सेकेंड का समय लिया था. भावना जयपुर में कोच गुरमुख सिहाग की देखरेख में खुद ही अभ्यास करती है. उन्होंने जूनियर या सीनियर स्तर के किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया है. वह भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआइ) के किसी शिविर का भी हिस्सा नहीं रही है. उन्होंने सीनियर स्तर पर 2016 में राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय चैंपियनशिप से पदार्पण किया.

हैदराबाद में आयोजित इस प्रतियोगिता में वह 1:52.38 सेकेंड के वक्त के साथ पांचवें स्थान पर बानी हुई थी. केटी इरफान (पुरुषों की 20 किलोमीटर पैदल चाल), अविनाश साबले (पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज) एवं मिक्स्ड 477 ष्टद्धह्म(38) 77400 मीटर रिले टीम और नीरज चोपड़ा (पुरुष भाला फेंक) पहले ही एथलेटिक्स में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं. भावना के कोच गुरमुख ने कहा कि भावना ने डोप परीक्षण के लिए नमूना दिया है जिसका मतलब यह हुआ कि उनका राष्ट्रीय रिकॉर्ड मान्य रहेगा. भावना इसके बाद एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप में भाग लेंगी जो 15 मार्च से जापान में होगी. वहीं, पुरुष वर्ग में संदीप कुमार भले ही ओलंपिक क्वालीफाई करने से चूक गए लेकिन 20 किलो मीटर का स्वर्ण जीतने में सफल रहे. संदीप 01:21.34 सेकेंड के साथ पहले स्थान पर रहे.

Ind Vs NZ: टेस्ट श्रृंखला शुरू होने से पहले मस्ती के मूड में दिखे विराट कोहली, शेयर की ऐसी तस्वीर

IPL 2020: 29 मार्च से शुरू होगा फटाफट क्रिकेट का महाकुम्भ, यहाँ देखें मुकाबलों का पूरा शेड्यूल

IPL 2020: जल्द शुरू होगा मैच, आपस में भिड़ेंगी यह 2 टीम