जानिए भौम प्रदोष व्रत का महत्व और पूजा विधि
जानिए भौम प्रदोष व्रत का महत्व और पूजा विधि
Share:

आप सभी को बता दें कि आज भौम प्रदोष व्रत है और इस व्रत के दौरान भगवान शिव की उपासना की जाती है. कहते हैं यह व्रत हिंदू धर्म के सबसे शुभ व महत्वपूर्ण व्रतों में से एक है. हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार प्रदोष व्रत चंद्र मास के 13 वें दिन यानी त्रयोदशी पर रखा जाता है और कहा जाता है प्रदोष के दिन भगवान शिव की पूजा करने से व्यक्ति के पाप धूल जाते हैं और उसे मोक्ष प्राप्त होता है. आइए अब जानते हैं भौम प्रदोष व्रत का महत्व.

महत्व - कहा जाता है शास्त्रों में लिखा हुआ है कि प्रदोष व्रत को रखने से आपको दो गायों को दान देने के समान पुण्य मिलता है और इस दिन व्रत रखने और शिव की आराधना करने पर भगवान की कृपा आप पर हमेशा रहती है. इसी के साथ इससे मोक्ष की प्राप्ति होती है. कहते हैं इस व्रत करने को करने से आप और आपका परिवार हमेशा आरोग्य बना रहता है इसी के साथ ही आप की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. 


 आइए अब जानते हैं पूजा विधि - इस दिन ब्रह्ममुहूर्त में उठ कर सभी कामों से निवृत्त होकर भगवान शिव का स्मरण करें और इसके साथ ही इस व्रत का संकल्प करें. इसके बाद इस दिन भूल कर भी कोई आहार न लें और शाम को सूर्यास्त होने के एक घंटें पहले स्नान करके सफेद कपडे पहनें. अब ईशान कोण में किसी एकांत जगह पूजा करने की जगह बना लें और सबसे पहले गंगाजल से उस जगह को शुद्ध करें फिर इसे गाय के गोबर से लिप दें और फिर पद्म पुष्प की आकृति को पांच रंगों से मिलाकर चौक को तैयार कर लें. अब कुश के आसन में उत्तर-पूर्व की दिशा में बैठकर भगवान शिव की पूजा करें और भगवान शिव का जलाभिषेक करें साथ में ऊं नम: शिवाय: का जाप भी करते रहें. ध्यान रहे पूजा में ध्यान केंद्रित होना चाहिए और अब इसके बाद विधि-विधान के साथ शिव की पूजा करें फिर इस कथा को सुन कर आरती करें और प्रसाद सभी को बाटें.

दूध का ये छोटा सा उपाय आपको बना सकता है मालामाल

सोमवार को इन मन्त्रों से करें भोलेनाथ को खुश, होगी हर मनोकामना पूरी

इस एक पौधे ने बदली है अंबानी की किस्मत, लगाकर आप भी बन सकते हैं अमीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -